6 साल की ईहा से राष्ट्रपति बोले- प्रॉब्लम आए तो मुझे कॉल करना…

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में मेरठ की ईहा दीक्षित को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया। देश का यह सर्वोच्च बाल पुरस्कार नवाचार, शैक्षिक, खेल, कला-संस्कृति, समाजसेवा और बहादुरी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाता है। पुरस्कार में ईहा को स्वर्ण पदक, एक लाख रुपये नकद, दस हजार रुपये के बुक वाउचर, प्रमाणपत्र व स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। 6 साल की ईहा से राष्ट्रपति बोले- प्रॉब्लम आए तो मुझे कॉल करना...

छह वर्षीय ईहा इस वर्ष का यह पुरस्कार प्राप्त करने वालीं यूपी की एकमात्र बालिका हैं। देश भर से चुने गए 26 बच्चों को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। जागृति विहार निवासी ईहा ने यह पुरस्कार पापा कुलदीप शर्मा, मम्मी अंजली शर्मा व छोटी बहन एशल की उपस्थिति में प्राप्त किया। 

कोई प्रॉब्लम हो तो मुझे बताना
सम्मान समारोह में राष्ट्रपति ने ईहा से कहा कि अच्छा काम कर रही हो, इसे आगे करते रहना। कोई प्रॉब्लम आए तो मुझे कॉल करना। हम हेल्प करेंगे। पुरस्कृत बच्चे 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे। सम्मान समारोह में ईहा ने भाषण में सभी से अपने बर्थडे पर पौधा लगाने की अपील की।

ईहा प्रधानमंत्री संग रोपेंगी पौधे
24 जनवरी को ईहा सहित सभी बच्चे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने सेवन रेसकोर्स उनके आवास जाएंगे। जिसमें ईहा संग पीएम व अन्य बच्चे वहां पौधे लगाएंगे। वहीं, इनामी राशि से ईहा अपने ग्रीन ईहा स्माइल क्लब को संचालित करने के साथ पौधे खरीदेंगी। ईहा सेंट फ्रांसिस स्कूल में पहली कक्षा की छात्रा हैं।
 
ईहा की अन्य उपलब्धियां
चार साल आठ माह की आयु में क्लब बनाने वालीं ईहा हर रविवार पौधे लगाती हैं। पांचवें बर्थडे पर 1008 पौधे व छठवें बर्थडे पर 2500 पौधे लगा चुकी हैं। ईहा यूपी बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनियन के द्वारा जारी रैकिंग में टॉप 100 रैकिंग में है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए भी चुनी गईं हैं, जो गुरुग्राम में मिलेगा।
Back to top button