पत्नी ग्रेस की वजह से देश की सत्ता से बेदखल हुए जिंबाब्वे

जिम्बाब्वे में तख्तापलट के बाद राजधानी हरारे में राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को नजरबंद कर दिया गया है, हालांकि आर्मी इस एक्शन को तख्तापलट करार नहीं दे रही है। आर्मी का कहना है कि अपराधियों पर लगाम कसने के लिए ये कदम उठाए जाना जरूरी था।
पत्नी ग्रेस की वजह से देश की सत्ता से बेदखल हुए जिंबाब्वे आर्थिक संकटों से लगातार जूझ रहे जिम्बाब्वे के उम्रदराज राष्ट्रपति पर कई आरोप लगे, इनमें पहला खिलाफत में उठने वाले सुरों को खत्म करने के लिए हिंसा का इस्तेमाल शामिल है। मुगाबे ने हाल ही में एमरसन मनंगावा को अपने पद से हटाया था, जिसकी वजह से वो आर्मी के निशाने पर आ गए। 

मुगाबे के खिलाफ हुई कार्रवाई के पीछे कई अहम कारण सामने आ रहे हैं, जिसमें से एक कारण उनकी पत्नी ग्रेस को माना जा रहा है। मुगाबे की पत्नी ग्रेस उनसे 41 साल छोटी हैं। मुगाबे की उम्र ही नहीं बढ़ रही थी, बल्कि उनकी महत्वकांक्षाएं भी बढ़ने लगीं थीं, क्योंकि वो सत्ता अपनी पत्नी ग्रेस को सौंपना चाहते थे।

ग्रेस को लेकर आर्मी का रुख सकारात्मक नहीं था

 यहां ग्रेस को लेकर आर्मी का रुख सकारात्मक नहीं था। आर्मी जिंबाब्वे में सिर्फ आजादी के लिए लड़ने वाले लोगों को ही इस पद पर देखने की इच्छुक थी। कहा जा रहा है कि अपनी पत्नी के कहने पर ही मुगाबे ने एमरसन को उनके पद से बेदखल किया था। 

कभी शॉपिंग एडिक्ट रही ग्रेस की पिछले काफी दिनों में सार्वजनिक तौर पर दखल देने की मांग की। ऐसा माना जा रहा था कि मनंगावा के पद से हटाए जाने के बाद मुगाबे इस पद को पत्नी ग्रेस को देना चाहते थे। हालांकि इसको लेकर सहमति नहीं बन पाई। 

आर्मी 52 वर्षीय ग्रेस को इस पद पर नहीं देखना चाहती थी, जिस वजह से उसने तख्तापलट के जरिए मुंगाबे शासन का अंत कर दिया। ग्रेस चाहती थीं कि मुगाबे कई महत्वपूर्ण पदों पर मौजूद लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दें। 

ग्रेस का जन्म साऊथ अफ्रीका में हुआ था। ग्रेस 1987 में जब मुगाबे की सचिव थीं उस वक्त उन दोनों के बीच अफेयर हो गया। राष्ट्रपति की पत्नी के 1992 में मरने से पहले ही इन दोनों के दो बच्चे भी थे। 
1996 में ग्रेस और मुगाबे ने एक भव्य समारोह के जरिए शादी की, जिसमे नेल्सन मंडेला भी शामिल हुए। ग्रेस यूनिवर्सिटी ऑफ जिंबाब्वे से डॉक्टरेट हैं। वो अपनी विलासिता भरी जिंदगी जीने की वजह से आलोचनाओं का शिकार हुई हैं। 

मुगाबे ने अपनी पत्नी की सार्वजनिक इमेज को बेहतर करने की लगातार कोशिश की, जिससे वो उन्हें अपनी वारिस बना सकें। एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में ग्रेस ने कहा कि उन्हें इस बात की कतई चिंता नहीं है कि लोग आखिरकार उनके बारे में क्या सोचते हैं।

 
Back to top button