खूबसूरत बालों के लिए 5 तरीकों से करें आंवले का इस्तेमाल

खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे और त्वचा की देखभाल ही काफी नहीं है, बल्कि बालों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से सिर्फ सेहत ही नहीं, त्वचा और बाल भी काफी प्रभावित होते हैं। बालों का झड़ना और गिरना इन दिनों काफी आम हो चुका है। इसके अलावा लोग अन्य कई बालों से जुड़ी समस्याओं का भी शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आंवला (amla for hair care) बालों को पोषक देने का एक बढ़िया तरीका है।

आंवला झड़ते बालों का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है। आंवला बालों के झड़ने को कंट्रोल करने से लेकर रूसी को कम करने तक कई तरह से बालों को फायदा पहुंचा सकता है। हालांकि, इसके लिए सही तरीके से इसका इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। ऐसे में इस आर्टिकल में बालों की ग्रोथ के लिए आंवले के इस्तेमाल कुछ तरीके दिए गए हैं, जिससे आपके बालों को फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे करें आंवले का इस्तेमाल-

आंवला और नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच आंवला और नींबू का रस मिलाएं। इससे करीब 5 मिनट तक मसाज करें। फिर 10 मिनट तक रखने के बाद अपने बालों को धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

आंवला और शिकाकाई पाउडर हेयर पैक

दोनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में लें और गाढ़ा, स्मूद पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाएं और अगले 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में बालों को अच्छे से धो लें।

आंवला और करी पत्ता

1/4 कप कटा हुआ आंवला और कुछ करी पत्ते लें। अब इन्हें नारियल के तेल में उबालें। जब तेल अच्छे से उबल जाए, तो इसमें आंवला और करी पत्ता निकाल दें। गर्म तेल को छानकर मालिश करें। इसे 20-30 मिनट तक रखें और फिर हेयर वॉश करें।

आंवला और दही हेयर मास्क

इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे बालों पर लगाएं और धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें।

आंवला तेल

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप गर्म आंवले के तेल से अपने सिर की मालिश कर सकते हैं। यह आपके बालों के पोर्स को मजबूत करेगा और बालों का गिरना कम करेगा। आप हफ्ते में दो बार इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to top button