तो इसलिए 4 अगस्त तक स्थगित हुई अमरनाथ यात्रा, जानें वजह…

अमरनाथ यात्रा को 4 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. दरअसल, अगले कुछ दिन जम्मू-कश्मीर में मौसम खराब रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक पूरे जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की आशंका जताई है. जिसके कारण जम्मू-श्रीनगर के बीच राजमार्ग पर भूस्खलन हो सकता है. इसके मद्देनजर 4 अगस्त तक के लिए यात्रा को रोक दिया गया है. अब तक पिछले 30 दिनों में लगभग 3.30 लाख श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा की है.

पुलिस के मुताबिक जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर अवरोध होने के कारण भगवती नगर यात्री निवास से बुधवार को किसी श्रद्धालु को यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी गई. अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हुई थी. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुताबिक अब तक 3,31,770 यात्री पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं. मंगलवार को ही 10, 360 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे.

कश्मीर में मोदी कैबिनेट ने आरक्षण को दी मंजूरी, SC में बढ़ाई गई जजों की संख्या

कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है, जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है.यात्रा के दौरान 26 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा दो स्वयंसेवी व दो सुरक्षाकर्मियों की भी जान गंवा चुके हैं.  45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा. इससे पहले शनिवार (27 जुलाई) को भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया था. इसके कारण अमरनाथ यात्रा पर रोक लग गई थी. रामबन जिले के पंथियाल और डिगडोल इलाकों में नेशनल हाईवे पर भूस्खलन हुआ था. लेकिन अमरनाथ यात्रियों के पहले काफिले ने इस इलाके को पहले ही पार कर लिया था.

Back to top button