36 साल बाद कानपुर के ग्रीनपार्क में क्रिकेट विश्व कप मैच कराने की तैयारी हुई तेज़…

कानपुर के ग्रीनपार्क में 36 साल बाद विश्व कप का मैच कराने की तैयारी तेज हो गई है। यूपीसीए ने बीसीसीआई से दो मैच मांगे हैं। एक मैच इकाना स्टेडियम, लखनऊ को भी मिल सकता है। पहली बार भारत को आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के सभी मैचों का आयोजन कराने की जिम्मेदारी मिली है। अक्तूबर में इसकी शुरुआत होगी और देश के अलग-अलग स्टेडियम में 48 मैच खेले जाएंगे। बीसीसीआई इन मैचों के लिए स्टेडियम फाइनल करने में जुटा है और सभी राज्यों के क्रिकेट एसोसिएशन से प्रस्ताव मांगे गए हैं। यूपीसीए ने दो मैचों की मेजबानी करने का प्रस्ताव बीसीसीआई को दिया है। 

इसलिए ग्रीनपार्क में मैच होने की प्रबल संभावना है। कनेक्टिविटी सीधी होने से इकाना को भी एक मैच मिल सकता है। इससे पहले ग्रीनपार्क में 21 अक्तूबर 1987 को पहला विश्वकप मैच वेस्टइंडीज व श्रीलंका के बीच खेल गया था, जिसमें वेस्टइंडीज 25 रनों से जीता था। स्टेडियम को संवारना शुरू मैच की संभावना को देखते हुए ग्रीनपार्क को संवारने की कवायद तेज हो गई है। पिच क्यूरेटर शिवकुमार को कमला क्लब से वापस लाया गया है।

इतनी टीमें लेंगी विश्व कप में हिस्सा
विश्व कप-2023 में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी और 48 मैच खेलेंगी। दो टीमों का चुनाव सुपर लीग के मैचों से होगा। शीर्ष आठ टीमें आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी। इन आठ टीमों में इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

यहां हो सकते वर्ल्ड कप के मुकाबले
मुंबई में वानखेड़े, कोलकाता में ईडन गार्डन, दिल्ली में अरुण जेटली स्टेडियम, बेंगलुरु में एम. चिन्नास्वामी, चेन्नई में एम. चिदंबरम, अहमदाबाद में सरदार पटेल स्टेडियम, मोहाली में पीसीए स्टेडियम, हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, नागपुर में वीसीए स्टेडियम, पुणे में एमसीए स्टेडियम, कानपुर में ग्रीनपार्क, राजकोट में एससीए स्टेडियम और गुवाहाटी में गांधी स्टेडियम में मैच खेले जा सकते हैं।

1987 में ग्रीनपार्क में पहला विश्वकप मैच हुआ था
ग्रीनपार्क में मैच
23 टेस्ट मैच
15 एकदिवसीय मैच
01 टी-20 क्रिकेट मैच

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में पिच विवाद के बाद मिलेगी वरीयता
पिछले दिनों भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 मैच में पिच को लेकर इकाना स्टेडियम की खूब किरकिरी हुई। 20 ओवर में आठ विकेट खोकर न्यूजीलैंड सिर्फ 99 रन बना सकी। जवाब में भारत की टीम को भी 100 रन बनाने के लिए 19.5 ओवर खेलने पड़े। ऐसे में इकाना के धीमे विकेट को लेकर काफी सवाल उठे थे। इसलिए आगामी मैच के लिए ग्रीनपार्क को वरीयता मिलने की उम्मीद है। पहली बार भारत को आईसीसी वनडे विश्व कप के सभी मैचों के आयोजन की जिम्मेदारी मिली। यूपीसीए ने बीसीसीआई से दो मैच मांगे। एक मैच इकाना को भी मिल सकता है।

Back to top button