26 इंच कमर के लिए हर रोज खाइए ये 5 चीजें 

बदलते लाइफस्टाइल और भाग-दौड़ वाली जिंदगी का असर हमारे शरीर पर भी देखने को मिलता. लंबे समय तक बैठकर कर काम करना और कुछ भी खा लेने की हमारी आदत का सबसे पहले असर हमारी कमर पर ही दिखता है.26 इंच कमर के लिए हर रोज खाइए ये 5 चीजें 

ऐसे में अगर आप दोबारा वही 26 इंच वाली कमर चाहती हैं तो मर्लिनग्लेवाइन डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार अपने खानपान में इन 5 चीजों को शामिल करने की आदत डालें… 

1. तरबूज 

यदि आप रोजाना तरबूज खाएं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपकी कमर भी पतली हो जाएगी. तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो पेट में सूजन नहीं होने देते. यहां तक कि यह बढ़ती उम्र की रफ्तार को भी रोकने में मददगार होता है. इसमें पोटैश‍ियम का स्तर ज्यादा पाया जाता है.   

होलमील ब्रेड

होलमील ब्रेड यानी जो खूब सारे अनाजों के मिश्रण से बना हो. सफेद ब्रेड के मुकाबले इसमें चार गुणा ज्यादा फाइबर, तीन गुना ज्यादा जिंक और दोगुना ज्यादा आयरन होता है. इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे कुछ घंटों में टूटता है, इसलिए शरीर में अचानक शुगल का स्तर नहीं बढ़ता. इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा-भरा रहता है और भूख नहीं लगती और बाहर खाने की क्रेविंग नहीं होती. लिहाजा इसका असर आपकी कमर पर भी दिखता है. 

मिसो 

मिसो दरअसल, सोयबीन को फर्मनेट कर के बनाया जाता है. जापान में इससे सूप आदि बनाया जाता है. यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने में बहुत मददगार साबित होता है. गुड बैक्टीरिया के लिए यह एक अच्छा श्रोत है. इसे खाने से आपके पेट की सेहत ठीक रहेगी और पेट में सूजन और गैस जैसी समस्या भी नहीं रहेगी. मोटापे की बड़ी वजहों में एक यह भी है कि पाचन तंत्र ठीक न होने की वजह से पोषक तत्वों का शरीर में अवशोषण ठीक ढंग से नहीं हो पाता. इसका असर कमर के बढ़ते साइज पर दिखता है.

फलियां या दालें 

रोजाना खाने में राजमा, चने, दाल, सोयबीन आदि शामिल करें. यह प्रोटीनयुक्त होने के अलावा हमारे डायजेस्ट‍िव सिस्टम के लिए भी बेहद उपयोगी होता है. रोजाना फलियां और दालें खाकर देखें, आपकी कमर पतली हो जाएगी.

हाथी चक

हाथी चक हालांकि बाजार में आसानी से नहीं मिलता. पर कमर का साइज घटाने में ये बेहद कारगर है. इसमें कोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो पेट में एसिडिटी नहीं बनने देता. इसकी वजह से पेट का पाचन ठीक रहता है और आपकी कमर पतली और छरहरी बनी रहती है.

Loading...

Check Also

सर्दी के मौसम में इतने लाभ देगा खजूर, रोज़ खाएं

सर्दी के मौसम में इतने लाभ देगा खजूर, रोज़ खाएं

सर्दियों में शकरकंदी व सिंघाड़े की तरह खजूर की डिमांड भी बढ़ जाती है. सर्दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com