शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में 2 सैन्य जवान वीरगति को हुए प्राप्त

क्षिण कश्मीर के जिला शोपियां के जैनापोरा इलाके के चेरबर्ग में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में 2 सैन्य जवान वीरगति को प्राप्त हो गए।रक्षामंत्रालय ने शोपियां मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए दो जवानों की पुष्टि करते हुए उनकी पहचान संतोष यादव और सिपाही चवन रोमित तानाजी के रूप में बताई है। ये दोनों जवान 1 राष्ट्रीय राइफल से थे।हालांकि मुठभेड़ की शुरूआत में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार भी गिराया है।

बताया जा रहा है कि जंगल में छिपे आतंकवादियों ने सेना के दो जवानों को निशाना बनाते हुए उन पर गोलीबारी की। इसमें दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल जवानों को इससे पहले कि अस्पताल पहुंचाया जाता उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। मारे गए आतंकी की भी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।वहीं मुठभेड़ मेंं सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराए गए आतंकी की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मारा गया आतंकी स्थानीय नहीं बल्कि विदेशी है।

सुरक्षाबलों का अभियान अभी भी जारी है। एक आतंकी के मारे जाने के बाद भी इलाके में अभी भी एक से दो आतंकियों की मौजूदगी की आशंका है। सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर रखी है। आतंकवादियों पर गोलीबारी शुरू करने से पहले सुरक्षाबलों ने उन्हें हथियार डालने के लिए कई मौके दिए थे। एक आतंकी के मारे जाने केे बाद भी सुरक्षाकर्मी इलाके में छिपे दूसरे आतंकियों को आत्मसमर्पण का मौका दिया परंतु उन्होंने गोलीबारी का सिलसिला जारी रखा।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जैनपोरा के चेरबर्ग में आतंकियों के देखे जाने की सूचना के तुरंत बाद वहां पहुंचे एसओजी, सेना और सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने तलाशी अभियान चलाया हुआ था। जैसे ही सुरक्षाबलों का दल संदिग्ध स्थान के नजदीक पहुंचा, छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। गोलीबारी का जवाब देते हुए सुरक्षाबलों ने छिपे हुए आतंकवादियाें को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु आतंकवादी लगातार सुरक्षाबलों पर गोलीबारी जारी रखे हुए हैं। फिलहाल मुठभेड़ जारी है। 

आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों के भीतर कश्मीर में तीसरी आतंकी घटना है। इससे पहले आतंकियों ने जिला शोपियां और श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर दो ग्रेनेड हमले भी किए गए हैं। श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में आतंकवादियों द्वारा सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर किए गए ग्रेनेड हमले में एक पुलिसकर्मी आशिक हुसैन मामूली रूप से घायल हुआ है। इसके अलावा तीन दुकानों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं गत वीरवार शाम को शोपियां ग्रेनेड हमले में जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

शोपियां के चेरमार्ग इलाके में जहां सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है, ये जंगल वाला इलाका है। आतंकवादी पेड़ों की आड़ में छिपे हुए हैं। मारे गए आतंकवादी की पहचान अभी होना बाकी है।

Back to top button