2.80 लाख तक महंगे होंगे सीएम जनआवास में फ्लैट, कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव

जयपुर.मुख्यमंत्री जन आवास योजना में बन रहे फ्लैट्स 2.80 लाख रुपए तक महंगे हो जाएंगे। जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने नगरीय विकास विभाग (यूडीएच) को फ्लैट्स की कीमत 400 से 600 रुपए प्रति वर्ग फीट तक बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल मुख्यमंत्री जन आवास योजना के फ्लैट्स 1200 रुपए प्रति वर्ग फीट में दिए जाने का नियम है। प्रस्ताव पास हुआ तो कीमतें बढ़कर 1600 से 1800 रु. प्रति वर्ग फीट हो जाएगा। हालांकि, इस प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय यूडीएच मंत्री स्तर की मीटिंग में लिया जाएगा। फिलहाल जन आवास योजना के फ्लैट्स की कीमत जयपुर रीजन में ही बढ़ाई जाएगी।
2.80 लाख तक महंगे होंगे सीएम जनआवास में फ्लैट, कीमतें बढ़ाने का प्रस्ताव
 
प्रदेशभर में गरीब व मध्यम वर्ग के जरूरतंमद लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री जन आवास योजना में बिल्डर सरकारी जमीन पर फ्लैट्स बना रहे हैं। ये फ्लैट्स ईडब्ल्यूएस व एलआईजी श्रेणी के हैं। फ्लैट्स सरकारी नियमों से बनाए जाते हैं तथा स्थानीय निकाय या विकास प्राधिकरण की ओर से बेचे जाते हैं।

ये भी पढ़े: अनुष्‍का के इस खुलासे से पूरे बॉलीवुड में मचा हडकंप, कहा – शूटिंग के दौरान करण जौहर ने मेरे साथ की ये शर्मनाक हरकत

बिल्डर कर रहे मांग, बैठक में लेंगे फैसला : यूडीएच मंत्री
– यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी का कहना है कि जयपुर रीजन में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के फ्लैट्स की कीमत बढ़ाने की बिल्डर मांग कर रहे हैं। इस पर चर्चा हुई है। फैसला मीटिंग में ही लिया जाएगा। 
– बता दें कि जन आवास योजना में मार्च 2017 के बाद फ्लैट्स की रेट रिवाइज करने का प्रावधान था, लेकिन अब तक कीमतें संशोधित नहीं हुई है तथा बिल्डर सरकार पर दबाव बना रहे हैं। बिल्डरों ने जन आवास योजना में भागीदारी कम कर दी है।
 
350 रु. प्रति वर्ग फीट बढ़ाई थी कीमत
– गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही नगरीय विकास विभाग ने टाउनशिप पाॅलिसी के तहत गरीबों व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए बनाए गए ईडब्ल्यूएस व एलआईजी श्रेणी के फ्लैट्स की कीमत 850 से बढ़ाकर 1200 रुपए प्रति वर्ग फीट तक कर दी थी। इससे गरीबों के आवास भी 2.45 लाख तक महंगे हो गए।
– इस योजना में करीब एक हजार फ्लैट्स बने हुए हैं, जो अब आवंटित होने हैं। टाउनशिप पॉलिसी के तहत बिल्डरों को अपनी टाउनशिप या ग्रुप हाउसिंग में 5 फीसदी फ्लोर एरिया (बिल्डअप) ईडब्ल्यूएस व एलआईजी के लिए रिजर्व रखना होता है।
 
 
 
Back to top button