1993 बॉम्बे ब्लास्ट: CBI ने सलेम को छोड़कर 5 दोषियों के लिए मांगी फांसी

  • मुंबई. सीबीआई ने 1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी 6 में से 5 मुजरिमों को मैक्जिमम सजा यानी फांसी देने की मांग की है। सोमवार को प्रॉसिक्युशन ने टाडा कोर्ट के सामने यह मांग रखी। बता दें कि इन 5 दोषियों में अबु सलेम शामिल नहीं है, जिसे पुर्तगाल से प्रत्यर्पण संधि के तहत भारत लाया गया था। इस संधि की शर्त के मुताबिक, सलेम को न तो फांसी दी जा सकती है, न ही उम्रकैद हो सकती है। उसे ज्यादा से ज्यादा 25 साल की सजा दी जा सकती है। दोषियों को कितनी सजा हो, इस पर मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई होगी। बता दें कि 12 मार्च 1993 को धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी। 713 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। उस वक्त करीब 27 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचा था। इस मामले में 4 नवंबर 1993 को 10 हजार पन्नों की चार्जशीट दायर की गई थी। सलेम के लिए नहीं मांग सकते फांसी…
    1993 बॉम्बे ब्लास्ट: CBI ने सलेम को छोड़कर 5 दोषियों के लिए मांगी फांसी
    – सोमवार काे इस केस की सुनवाई शुरू होने पर बचाव पक्ष के वकील सुदीप पासबोला ने कहा कि प्रॉसिक्यूशन सजा को लेकर दलीलें रखे, जिससे पता चले कि वह किस आधार पर मुजरिमों के लिए सजा की मांग कर रहे हैं।
    – इस पर साल्वी ने कहा कि हम सभी मुजरिमों के लिए कानून में दी गई ज्यादा से ज्यादा सजा चाहते हैं। ऐसे में समझा जाता है कि उन्होंने 5 दोषियों के लिए फांसी की मांग की है।

    ये भी पढ़े: पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़, 8 लाख की इनामी महिला नक्सली समेत 3 ढेर

    दोषी फिरोज की मांग खारिज
    – जज गोविंद सानप ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद कहा कि वे यह बाद में तय करेंगे कि कौन सा पक्ष पहले सजा को लेकर बहस शुरू करेगा।
    – इस बीच दोषी पाए गए फिरोज खान ने अपने वकील वहाब खान के जरिए चार एप्लिकेशन फाइल कीं। इनमें से एक में उन्होंने मुद्दे पर बहस के लिए उन्हें दो हफ्ते का वक्त मांगा, लेकिन जज ने उनकी यह मांग खारिज कर दी।
    – इसके बाद उन्होंने कहा कि वे अपने मुवक्किल के हालत को लेकर तीन गवाह बुलाना चाहते हैं। इस पर जज ने कहा कि वे मंगलवार को ही अपने गवाह बुलाएं और उनसे जिरह शुरू करें।
    – जज ने कहा कि वे मंगलवार को ही मुजरिम मुस्तफा दोसा की उस एप्लिकेशन पर विचार करेंगे, जिसमें उसने टाडा कोर्ट के फैसले की कॉपी मांगी है।
     
    7 में से 6 को ठहराया दोषी
    – बता दें कि टाडा कोर्ट ने 16 जून को इस मामले में 6 आरोपियों- अबु सलेम, मुस्तफा दोसा, करीमुल्ला शेख, ताहिर मर्चेंट उर्फ ताहिर टकल्या, फिरोज खान और रशीद खान को दोषी ठहराया था। अब्दुल कय्यूम शेख को बरी कर दिया था।
     
    हमले की साजिश में क्या था अबु सलेम का रोल?
    – कोर्ट के फैसले के मुताबिक, अबु सलेम जनवरी 1993 में गुजरात के भरूच गया था। उसके साथ दाऊद गैंग का एक और गुर्गा था। उसे हथियार, एक्सप्लोसिव्स और गोला-बारूद लाने के लिए भेजा गया था। सलेम को वहां 9 एके-56, 100 हैंड ग्रेनेड और गोलियां दी गईं। सलेम एक मारुति वैन के अंदर यह सामान छुपाकर गुजरात से भरूच लाया था। यह मारुति वैन रियाज सिद्दीकी ने मुहैया कराई थी। वैन संजय दत्त के घर पर गई थी। 16 जनवरी 1993 को सलेम दो और लोगों के साथ मिलकर संजय दत्त के घर 2 एके-56 राइफलें और 250 गोलियां छोड़कर आया था। दो दिन बाद उसने यह हथियार वहां से उठा लिया था। सलेम को हमले के लिए गुजरात से हथियार मुंबई लाने-बांटने, साजिश रचने और आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने का दोषी पाया गया।
     
    बाकी 6 का क्या रोल था?
    1) मुस्तफा दोसा: इसे रायगढ़ में आरडीएक्स पहुंचाने समेत आरोपियों को ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजने और साजिश रचने का दोषी। टाडा एक्ट, आर्म्स एक्ट, एक्सप्लोसिव एक्ट और आईपीसी की धाराओं के तहत दोषी करार दिया गया। दोसा को भारत में आरडीएक्स लाने का भी दोषी पाया गया।
    2) ताहिर मर्चेंट: कुछ लोगों को पाकिस्तान भेजने का इंतजाम करने का दोषी करार।
    3) रियाज सिद्दीकी: एक्सप्लोसिव लाने के लिए अबु सलेम को अपनी कार देने का दोषी।
    4) फिरोज अब्दुल राशिद खान: दुबई में हुई मीटिंग में शामिल होने, हथियार और एक्सप्लोसिव लाने में मदद करने दोषी करार दिया गया।
    5) करीमउल्ला शेख: अपने दोस्त को पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग दिलवाने, हथियार और एक्सप्लोसिव लाने में मदद करने का दोषी करार।
    6) अब्दुल कय्यूम:संजय दत्त के पास हथियार पहुंचाने के लिए आरोपी बनाया गया था। इसे बरी कर दिया गया।
     
    धमाकों से पहले हुईं 15 बैठकें
    – इस मामले में 27 आरोपी अभी भी फरार हैं। दोसा, टाइगर मेमन और छोटा शकील ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग कैम्प ऑर्गनाइज कराए थे। हथियारों की ट्रेनिंग के लिए अपने गुर्गों को दुबई के रास्ते पाकिस्तान भेजा था। ब्लास्ट कराने से पहले दुबई और बाकी जगहों पर 15 मीटिंग्स की गईं।
     
    मुंबई में कैसे सिलसिलेवार हुए थे धमाके
    पहला धमाका- दोपहर 1.30 बजे, मुंबई स्टॉक एक्सचेंज
    दूसरा धमाका- दोपहर 2.15 बजे, नरसी नाथ स्ट्रीट
    तीसरा धमाका- दोपहर 2.30 बजे, शिव सेना भवन
    चौथा धमाका- दोपहर 2.33 बजे, एयर इंडिया बिल्डिंग
    पांचवां धमाका- दोपहर 2.45 बजे, सेन्चुरी बाजार
    छठा धमाका- दोपहर 2.45 बजे, माहिम
    सातवां धमाका- दोपहर 3.05 बजे, झवेरी बाजार
    आठवां धमाका- दोपहर 3.10 बजे, सी रॉक होटल
    नौवां धमाका- दोपहर 3.13 बजे, प्लाजा सिनेमा
    दसवां धमाका- दोपहर 3.20 बजे, जुहू सेंटूर होटल
    ग्यारवां धमाका- दोपहर 3.30 बजे, सहार एयरपोर्ट
    बारहवां धमाका- दोपहर 3.40 बजे, एयरपोर्ट सेंटूर होटल
     
     
     
Back to top button