भारत में कोरोनावायरस के 24 घंटों में 12 नए मामले सामने… 68 संक्रमित

(विश्वव्यापी महामारी) माना जा सकता है। इसी बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद मरीजों के संख्या 68 हो गई है। सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के पर्यटक वीजा निलंबित कर दिए हैं। वहीं, तमिलनाडु में एक पॉजिटिव मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुका है। यहां पढ़ें भारत में कोरोनावायरस से संबंधित सभी अपडेट…

कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण, केरल उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार ने सभी जिला न्यायाधीशों को नोटिस भेजकर कहा है कि, केवल अत्यावश्यक महत्व के मामलों पर विचार करें। नोटिस में कहा गया है, ‘गैर-जरूरी मामलों पर विचार स्थगित कर दिया जाना चाहिए।’

ठाणे जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन कानून लागू किया
ठाणे जिला प्रशासन ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए किसी भी हालात से निपटने के लिए ‘आपदा प्रबंधन कानून’ लागू कर दिया है। महाराष्ट्र में अब तक इस संक्रमण के 11 मामले सामने आए हैं, इनमें से आठ पुणे से, दो मुंबई से और एक नागपुर से है। जिलाधिकारी राजेश नारवेकर ने ठाणे में आपदा प्रबंधन कानून लागू करने की घोषणा की। नारवेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख भी हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रूज के प्रवेश पर 31 तक रोक
कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने एक फरवरी, 2020 के बाद प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रूज, चालक दल के सदस्यों व यात्रियों के प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। जहाजरानी मंत्रालय ने बुधवार को कहा, सिर्फ उन्हीं अंतरराष्ट्रीय क्रूज को भारतीय बंदरगाहों पर आने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने एक जनवरी, 2020 तक आने की सूचना दी थी व जिन क्रूज पर चालक दल व यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा होगी।

15 अप्रैल तक देश में सभी पर्यटन वीजा निलंबित
भारत ने बुधवार को सभी पर्यटन वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिए हैं। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक सरकार ने यह कदम देश में कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए उठाया है। बयान के मुताबिक यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों के समूह की बैठक में लिया गया।

24 घंटों में 12 नए मामले
इस बीच, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 12 और मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में आठ, दिल्ली और राजस्थान में एक-एक नया पॉजिटिव केस मिला है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में ने दो नए केस के साथ राज्य में कुल 10 मामलों की पुष्टि की है। इसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 68 हो गई हैं। सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित कर दिए हैं।

निर्माण भवन में हुई उच्च स्तरीय मंत्री समूह की दूसरी बैठक
कोरोनावायरस को लेकर उच्च स्तरीय मंत्री समूह की दूसरी बैठक बुधवार को निर्माण भवन में हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। विदेश मेंत्री जयशंकर समेत कई केंद्रीय मंत्री बैठक में शामिल हुए।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक 14 मार्च को
कोरोनोवायरस और आईपीएल 2020 को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक 14 मार्च को होगी।

वहीं, एयर इंडिया ने इटली और कोरिया के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। कंपनी ने इटली के लिए अपनी उड़ानें 28 मार्च तक के लिए और कोरिया के लिए 25 मार्च तक के लिए रद्द की हैं।

नागपुर में एक और मरीज मिला

महाराष्ट्र के नागपुर में 45 वर्षीय व्यक्ति को कोरोनावायरस की पुष्टि। महाराष्ट्र में अब तक 11 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है।

15 अप्रैल तक सभी टूरिस्ट वीजा निलंबित

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी टूरिस्ट वीजा निलंबित किए। ये फैसला 13 मार्च से लागू हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में ये फैसला लिया गया।

कोविड-19 महामारी घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया कि कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है।

आईपीएल पर फैसला गुरुवार को
कोरोनवायरस के खतरे के चलते आईपीएल के रद्द होने की भी आशंका बढ़ रही है। इस क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर महाराष्ट्र में बुधवार को सभी मंत्रियों की बैठक हुई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने बुधवार को बताया कि कैबिनेट बैठक में सभी मंत्री इस बात पर सहमत हुए हैं कि मौजूदा खतरे को देखते हुए आईपीएल की तारीख या तो आगे बढ़ा दी जानी चाहिए या फिर इसे सिर्फ टीवी तक सीमित कर देना चाहिए। हालांकि इस पर अंतिम फैसला गुरुवार को लिया जाएगा। इसके अलावा विधानसभा का सत्र भी आगे बढ़ाया जा सकता है या फिर इसे स्थगित किया जा सकता है।

दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक
दिल्ली में मंत्रियों के समूह की उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें कोरोनावायरस की मौजूदा स्थिति और उससे निपटने के लिए किए जाने उपायों पर चर्चा हुई।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को बताया कि राज्य में अब तक 10 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दो मामले मुंबई में और 8 मामले पुणे में सामने आए हैं। स्कूल बंद कराने के मामले पर उन्होंने कहा कि 10वीं की परीक्षाएं तय समय पर होंगी। हम दो दिन तक इंतजार करेंगे और जरूरत पड़ी तो स्कूल, कॉलेज बंद किए जाएंगे।

मुंबई में दो और मामले
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मुंबई हॉस्पिटल में कोरोनावायरस के दो और मरीज भर्ती हुए हैं।

कर्नाटक सरकार ने कोरोनवायरस से लड़ने के लिए अस्थायी अधिनियम लागू कर दिया है। राज्य सरकार ने ‘कर्नाटक महामारी रोग, COVID-19 विनियम, 2020’ जारी किया है। इसका लक्ष्य बीमारी को फैलने से रोकना है। अधिनियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का इस्तेमाल कर इस वायरस के बारे में गलत जानकारी नहीं फैलाएगा। किसी भी तरह की जानकारी प्रसारित करने से पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से अनुमति लेनी होगी। अगर कोई नियम का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो उसे सजा दी जाएगी। इसके मुताबिक सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में संदिग्ध लोगों की जांच के लिए फ्लू कॉर्नर होगा।

महाराष्ट्र में उच्च स्तरीय बैठक
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कोरोनावायरस से बचाव को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में सुरक्षा के उपाय और तैयारियों पर चर्चा हुई।

कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई जिसके कोरोनावायरस से संक्रमित होने का संदेह था। जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। विभाग के एक आधिकारिक नोट में मृतक की पहचान मोहम्मद हुसैन सिद्दीकी के तौर पर की गई है जिसकी मंगलवार को सरकारी अस्पताल में मौत हो गई। विभाग के अधिकारियों ने बताया, उसके नमूने जांच के लिए बंगलूरू की एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे। रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि सिद्दीकी हाल ही में सऊदी अरब से धार्मिक यात्रा कर लौटा था।

कर्नाटक में चारो कोरोनावायरस मरीजों की हालत में सुधार
कर्नाटक में अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। राज्य सरकार के मुताबिक इनकी स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। अब तक 98,401 यात्रियों की यहां जांच की जा चुकी है।

ईरान और इटली में फंसे भारतीयों की वापसी प्राथमिकता: विदेश मंत्री
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत में कोरोनावायरस के तेजी से फैलने के बीच ईरान और इटली में फंसे भारतीयों की वापसी प्राथमिकता है। उन्हें वापस लाने के लिए मंत्रालय लगातार काम कर रहा है। उन्होंने कहा ईरान और इटली से भारतीय नागरिकों को स्क्रीनिंग करके लाया जा रहा है।  इसके लिए मेडिकल दल ईरान जा चुका है और बृहस्पतिवार को इटली के लिए रवाना होगा।

बुधवार को राज्यसभा में केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस पर सरकार का पक्ष रखा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि उनका मंत्रालय दुनिया के किसी भी देश में रहने वाले भारतीयों सुरक्षा के प्रति सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का कहर 90 देशों पर गिर रहा है। ऐसे में अगर दुनिया के सभी देशों में रहने वाले भारतीयों को लाया जाता है तो इससे अफरा-तफरी मच सकती है इसलिए ईरान और इटली के गंभीर हालातों को देखते हुए इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ईरानी अधिकारियों के साथ काम कर रही है। वहां के हालातों के चलते परिवाहन और रसद को व्यवस्थित करना आसान नहीं है क्योंकि ईरानी प्रणाली स्वयं भी संकट से जूझ रही है।

विदेश मंत्री ने सदन को बताया कि सदस्यों ने मछुआरों को लेकर चिंता जाहिर की है। लेकिन भारतीय मछुआरे ईरान के सदर्न पार्ट में हैं। जहां कोरोना का असर ज्यादा नहीं है। इसके बावजूद वह मछुआरों की स्थिति को लेकर स्वयं निगहबानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया ईरान के विभिन्न प्रांतों में 6000 से अधिक भारतीय हैं। इसमें 1,100 तीर्थयात्री केंद्रशासित प्रदेशों लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र  से आते हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ईरान में नमूने और परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने के लिए छह भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। भारत में 108 नमूने सात मार्च को प्राप्त हुए थे। कल ईरान से वापस लाए गए लोगों में से सात लोगों की टेस्ट निगेटिव पाए गए हैं, एनआईवी पुणे में 529 से अधिक भारतीयों के नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है।

बिना स्क्रीनिंग के इटली से भारत पहुंचा एयर इंडिया का विमान
इटली के शहर मिलान से बुधवार को एयर इंडिया का एक विमान बिना कोरोनोवायरस जांच के भारत पहुंचा। एयर इंडिया का एआई-138 विमान मिलान से दिल्ली तक बिना कोविड-19 स्क्रीनिंग के आया। फ्लाइट में 80 यात्री सवार थे। हालांकि, भारतीय सीमा शुल्क के अधिकारियों ने दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों और उनके सामान की स्क्रीनिंग की और सभी औपचारिकताएं पूरी कीं।

आगरा में कोरोनावायरस की आशंका पर जापानी पर्यटक सहित छह के नमूने लिए
आगरा में कोरोनावायरस की आशंका पर जापानी पर्यटक समेत छह लोगों के नमूने लिए गए हैं। ये पर्यटक फतेहाबाद रोड स्थित होटल में ठहरने आए थे। होटल संचालक की जानकारी पर रैपिड रिस्पॉन्स टीम पर्यटकों को जिला अस्पताल लेकर आई हैं। वहीं, सोमवार को लिए गए 59 नमूनों की रिपोर्ट अभी तक नहीं आई।
जम्मू-कश्मीर में सभी प्राथमिक स्कूल, सिनेमा और आंगनवाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद
जम्मू-कश्मीर में प्रमुख सचिव नियोजन रोहित कंसल ने कहा कि प्रदेश के पांच जिलों, जम्मू, सांबा, कठुआ, रियासी और उधमपुर में सभी प्राथमिक स्कूल, सिनेमा हॉल और आंगनवाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांगा जवाब
कोरोनावायरस से निपटने के लिए उचित तथा पर्याप्त उपायों की मांग करने वाली जनहित याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा है।

हाईकोर्ट से आईपीएल को रद्द करने की मांग
मद्रास हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें केंद्र सरकार से आईपीएल को रद्द कराने की मांग की गई है। हाईकोर्ट में दायर इस याचिका में कहा गया है कि कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले आईपीएल को रद्द किया जाए।
राजस्थान में एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित
दुबई से लौटे जयपुर के एक बुजुर्ग के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस व्यक्ति की दूसरी जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है। राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि 85 वर्षीय व्यक्ति की पहली जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजीटिव आई थी। पुष्टि के लिए नए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। वो रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई।

इंदौर में जल्द शुरू हो सकती है स्क्रीनिंग की सुविधा
स्वास्थ्य विभाग इंदौर में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय की प्रयोगशाला में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच की सुविधा जल्द शुरू करने के प्रयास कर रहा है। विभाग के एक आला अधिकारी ने बुधवार को बताया कि शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की वायरोलॉजी लैबोरेटरी में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से चर्चा की जा रही है। अधिकारी ने बताया, इंदौर में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच की सुविधा शुरू होने पर हमें उसी दिन जांच रिपोर्ट मिल सकेगी जिस दिन नमूने प्रयोगशाला भेजे जाएंगे।

केरल सरकार ने इटली से लौटे 45 लोगों को निगरानी में रखा
केरल सरकार ने कोरोनावायरस को नियंत्रित करने के कदमों को कड़ा करते हुए इटली से कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे कम से कम 45 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भेज दिया है। सरकारी सूत्रों ने बुधवार को बताया कि दो बच्चों और दो गर्भवती महिलाओं समेत 35 लोगों को अलुवा के एक सरकारी जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है, जबकि बुखार और सांस लेने में परेशानी का सामना करने वाले 10 लोगों को कलामस्सारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दाखिल किया गया है।

भारत में संक्रमितों की संख्या 60
भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 60 हो गई है। भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 के 10 नए मामलों की पुष्टि की। आठ मामले केरल से, एक राजस्थान और एक दिल्ली से है।

इटली की यात्रा करने वाले गोवा के शख्स को कोरोनावायरस के संदेह में अलग रखा
पिछले महीने इटली और फिनलैंड की यात्रा करने वाले तथा कोरोनावायरस के एक मरीज के संपर्क में आए गोवा के 27 वर्षीय शख्स को यहां सरकारी अस्पताल के अलगाव वार्ड में रखा गया है। उसने खांसी और बुखार की शिकायत की थी। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार को बताया कि दक्षिण गोवा के वास्को शहर का रहने वाला व्यक्ति एक जहाज पर काम कर रहा था और दो दिन पहले तटीय राज्य लौटा था। वह जहाज पर काम करते समय फरवरी के मध्य में कोरोनावायरस के एक मरीज के संपर्क में आया था।

कर्नाटक सरकार ने लोगों को दी ‘नमस्ते’ करने की सलाह
कर्नाटक सरकार ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार को ‘हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते करें’ नाम से एक अभियान शुरू किया। यह अभियान लोगों को पारंपरिक भारतीय शैली में एक-दूसरे का अभिवादन करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस अभियान के तहत कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए नियमित तौर पर हाथ धोने जैसी साफ-सफाई की आदतें अपनाकर संक्रमण से खुद को बचाने की सलाह दी जाएगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button