12 वीं और 10वी दसवीं की परीक्षा मार्च से होगी शुरू, जाने पूरा टाइम टेबल

साल 2019-20 के सत्र की बोर्ड परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं) ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक मध्यप्रदेश में दसवीं की परीक्षा 3 मार्च 2020 से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगी। इसके साथ ही बारहवीं की परीक्षा 2 मार्च 2020 से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगी। दोनों ही परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। वहीं दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का समय दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। इन विद्यार्थियों की दसवीं की परीक्षा 30 मार्च तक और बारहवीं की परीक्षा 11 अप्रैल तक चलेगी।

बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को केंद्र पर आधा घंटे पहले पहुंचना होगा

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने बोर्ड परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में 8.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य है। परीक्षा कक्ष में 8.45 के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यार्थियों को 8.50 बजे छात्रों को उत्तर पुस्तिका वितरित कर दी जाएगी एवं 8:55 से पूर्व प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। वहीं दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होगी। इस साल दोनों बोर्ड परीक्षा में लगभग साढ़े 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

स्कूलों में टाइम टेबल चस्पा करें

बोर्ड ने स्कूलों में टाइम-टेबल चस्पा करने के लिए कहा है, ताकि विद्यार्थी इस टाइम-टेबल को देखते रहें। निर्देश में यह भी कहा गया है कि परीक्षाकाल में शासन की ओर से यदि कोई सार्वजनिक या स्थानीय अवकाश घोषित हो जाते हैं तो भी परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी।

10वीं व 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 फरवरी से

10वीं व 12वीं के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में 12 से 26 फरवरी 2020 के बीच एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र में 7 से 31 मार्च 2020 के बीच संचालित की जाएंगी।

होली व रंगपंचमी के बीच होगा गणित का पेपर

इस बार दसवीं के विद्यार्थियों का गणित का पेपर 12 मार्च को है। गणित कठिन विषय माना जाता है, लेकिन गणित का पर्चा होली व रंगपंचमी के बीच रखा गया है। 10 मार्च को होली व 14 मार्च को रंगपंचमी है। इसके एक दिन बाद 16 मार्च को दसवीं का विज्ञान विषय का पेपर है।

त्योहार के आसपास गविण व विज्ञान का पेपर होने से विद्यार्थियों को परेशानी हो सकती है। वहीं बारहवीं में 13 मार्च को विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों का फिजिक्स, कला संकाय का इतिहास और कॉमर्स का बिजनेस स्टडीज का पेपर है।

Back to top button