12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सुबह 8 बजे से हो गया शुरू….

राज्य में हरिद्वार जिले को छोड़कर शेष 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया। दूसरे चरण में 31 ब्लॉक में 23054 पदों के लिए 2659 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है।

सुबह से ही देहरादून के सहसपुर, कालसी ब्लाक सहित गढ़वाल और कुमाऊं के मतदान केंद्रों में मतदाता पहुंचने लगे। सुबह ठीक आठ बजे शांतिपूर्ण तरीके से मतदान आरंभ किया गया। इस दौरान मतदाआों में भी उत्साह देखा गया। बुजुर्गों के साथ युवा और महिलाएं भी सुबह ही घरों से निकलने लगीं। कई बुजुर्गों को तो युवा गोद में उठाकर मतदान केंद्र तक पहुंचे।

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। इन ब्लाकों के 3354 पोलिंग बूथों में पोलिंग पार्टियों ने मोर्चा संभाला हुआ है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक गुरुवार से ही क्षेत्रों में डेरा डाले हुए हैं।

विकासखंडों में ग्राम प्रधान, ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य पदों पर किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों ने भी लोगों को घरों से मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए प्रेरित करने को पूरी ताकत झोंकी हुई थी। सरकार ने दूसरे चरण क मतदान वाले क्षेत्रों में अवकाश घोषित किया है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार बुधवार से ही पोलिंग पार्टियां रवाना होनी शुरू हो गई थी। गुरुवार को सभी पोलिंग बूथों पर पोलिंग पार्टियां देर शाम तक पहुंच गई थीं। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इसके बाद देर रात तक ब्लाक मुख्यालयों में बनाए गए स्ट्रॉग रूम में मतपेटियों के पहुंचने का क्रम शुरू हो जाएगा।

इन ब्लॉक में हो रहा मतदान

जिला—————–ब्लॉक

अल्मोड़ा———-चौखुटिया, द्वाराहाट, ताड़ीखेत, भैसियाछाना।

ऊधमसिंह नगर——बाजपुर, काशीपुर, जसपुर।

चंपावत————लोहाघाट, बाराकोट।

पिथौरागढ़———-बेरीनाग, गंगोलीहाट।

नैनीताल———-कोटाबाग, धारी, रामगढ़।

बागेश्वर———गरुड़।

उत्तरकाशी———चिन्यालीसौड़, नौगांव।

चमोली———कर्णप्रयाग, पोखरी, गैरसैंण।

टिहरी गढ़वाल—–थौलधर, जौनपुर, प्रतापनगर।

देहरादून——-सहसपुर, कालसी।

पौड़ी——–यमकेश्वर, द्वारीखाल, जयरीखाल, एकेश्वर, दुगड्डा।

रुद्रप्रयाग——–जखोली।

Back to top button