केरल के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

- in राष्ट्रीय

केरल में बाढ़ ने बर्बादी मचा दी है. अब मृतकों की संख्या बढ़कर 357 तक पहुंच गई है. जबकि करीब 7 लाख लोग शिविरों में रहने पर मजबूर हैं. हालांकि, आज थोड़ी राहत भरी खबर है और रेल अलर्ट हटा लिया गया है.

राज्य के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 2 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है. ऑरेंज अलर्ट के तहत क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना रहता है. जबकि येलो अलर्ट में कुछ हिस्से में बारिश का अनुमान होता है.

तबाही के बीच इस बीच केंद्र सरकार से लेकर तमाम राज्य सरकारें तबाही के इस वक्त में केरल की मदद के लिए आगे आई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ प्रभावित केरल को तत्काल 500 करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है. पीएम मोदी ने सभी मृतकों के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2-2 लाख रुपये की सहायता राशि और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये देने की भी घोषणा की.

कई राज्य आए आगे, मदद का ऐलान

केंद्र की मदद के अलावा कई राज्यों ने भी केरल को मदद राशि देने का ऐलान किया है. तेलंगाना ने 25 करोड़, महाराष्ट्र ने 20 करोड़, उत्तर प्रदेश ने 15 करोड़, उत्तराखंड ने 5 करोड़, तमिलनाडू ने 5 करोड़, गुजरात ने 10 करोड़, झारखंड ने 5 करोड़, मध्य प्रदेश ने 10 करोड़, ओडिशा ने 5 करोड़, बिहार ने 10 करोड़, हरियाणा ने 10 करोड़, पश्चिम बंगाल ने 10 करोड़ रुपये, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ रुपये की मदद राशि देने का ऐलान किया है.

> आंध्र प्रदेश के आईएएस ऑफिसर एसोसिएशन ने अपनी एक दिन की सैलरी केरल बाढ़ पीड़ितों को देने का ऐलान किया है.

> पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. उन्होंने 10 रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. 

> लिवरपूल फुटबॉल क्लब ने भी केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद करने की बात कही है. लिवरपूल के सीईओ पीटर मोरे ने बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद करने का वादा किया है. बता दें कि केरल में यूरोपियन फुटबॉल और खास तौर पर लिवरपूल के बड़ी संख्या में समर्थक रहे हैं.

> सेना, एनडीआरएफ कर्मियों, मछुआरों और स्थानीय लोग अपने घरों की छतों और निर्जन घरों में फंसे हजारों लोगों को बचाने के काम में जुटे हैं.

> इंडियन कॉमर्शियल पाइलट एसोसिएशन ने पीएम मोदी को पत्र लिख कहा है कि एयर इंडिया के एयरबस 320 और बोइंग 787 के पायलटों ने बिना सैलरी के विमान उड़ाने और > केरल में राहत बचाव कार्य के ऑपरेशन में मदद करने का वादा किया है.

> तेलंगाना ने 25 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. साथ ही आईटी मंत्री केटी रामा राव ने अपनी एक महीने की सैलरी भी बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचाने का वादा किया है.

> उत्तराखंड सरकार के सभी मंत्रीगण व भाजपा के सभी विधायक भी अपने एक माह का वेतन केरल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए देंगे.

> मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन बताया कि शनिवार को कुल 33 लोगों की मौत हो गई. इसी के साथ केरल बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 357 तक पहुंच गई है.

> शनिवार को जारी आंकड़ों को मुताबिक पिछले 10 दिनों में 207 लोगों की मौत हुई है. 38 लोग गायब हैं और 133 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

> केरल में बनाए गए 3471 कैंपों में 680,247 लोग शरण लिए हुए हैं. इस बाढ़ में 4930 घर ध्वस्त हो गए हैं.

> सुप्रीम कोर्ट के मलयाली वकीलों की तरफ से 5 ट्रक में सामान लोड करके दवा, नैपकिन और जरूरत के सभी सामान को नेवी के विशेष विमान से मध्यरात्रि को भेजा है. ये कोच्चि बन्द होने की वजह से त्रिवेंद्रम पहुंचेगा.

> तमिलनाडू ने 500 टन चावल, 300 टन मिल्क पाउडर, 15,000 लीटर अल्ट्रा हाई टेंप्रेचर मिल्क, 10,000 कंबल, धोती और लूंगी भेजने का ऐलान किया है.

> अभिनेता रजनीकांत ने 15 लाख रुपये की मदद का वादा किया है.

> दिल्ली सरकार के सभी आम आदमी पार्टी विधायकों और आप के सांसदों ने अपनी एक महीने की सैलरी देने का ऐलान किया है. साथ ही सरकार ने राजधानी में कई जगह कपड़े दान में लेने के लिए सेंटर्स बनाए हैं.

> जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपनी एक महीने की सैलरी देने की बात कही है.

> MCHI-CREDAI ने 1.5 करोड़ रुपये, राजस्थानी वेलफेयर एसोसिएशन और JITO इंटरनेशनल ने 51 लाख रुपये देने का ऐलान किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

देशभर की निचली अदालतों में 22 लाख से ज्यादा मामले हैं लंबित

देशभर की कई अधीनस्थ अदालतों में 22 लाख