1 जनवरी 2020 से आप पर पड़ने वाला है ये बड़ा असर, महंगी हो जाएंगी ये चीजें और कुछ चीजों पर तो…

साल 2019 के गुजरने और नए साल 2020 के आगमन में अब चंद रोज ही बाकी रह गए हैं। नए साल के आने की खुशी के बीच जनता पर नया बोझ भी बढ़ने जा रहा है। साल की शुरुआत के साथ ही कई चीजों के दामों में इलाफा होने जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के साथ ही FMCG प्रोडक्ट्स और गाड़ियों के दामों में 1 जनवरी 2020 से बढ़ोतरी होने जा रही है। ऐसे में नए साल को लेकर कुछ खास प्लानिंग की गई है तो उसे लेकर अपनी जेब पर पड़ने वाले असर पर भी गौर करना जरूरी है।

टीवी, फ्रिज होंगे महंगे

जिन लोगों ने नए साल में टीवी और फ्रिज खरीदने की प्लानिंग कर रखी है। उन्हें खरीदे गए उत्पादों पर ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडस्ट्री (Consumer Product Industry) के मुताबिक वैश्विक स्तर पर TV, Fridge की कीमतों में 15 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इसी वजह से जनवरी 2020 में टीवी की कीमतें बढ़ेंगी। वहीं, नए ऊर्जा लेबलिंग स्टैंडर्ड भी जनवरी 2020 से लागू होंगे। इसके चलते फाइव स्टार रेफ्रिजरेटर की मैन्युफेक्चरिंग 6 हजार रुपए तक महंगी हो जाएगी।

नमकीन, नूडल्स होंगे महंगे

दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाले उत्पाद भी नए साल में महंगे होने जा रहे हैं। इसमें खाने पीने की चीजें भी शामिल हैं। खाद्य तेल, दलहन, तिलहन, लहसुन, प्याज के महंगे होने की वजह से खाने पीने के कई उत्पाद महंगे हो सकते हैं। वहीं दूसरी ओर FMCG कंपनियां नेस्ले, ITC, पारले अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने के बजाय उत्पादों के पैकेज का आकार कम करने का प्लान बना रही हैं।

यहां किया जाएगा घुसपैठियों को कैद, बनने लगा देश का सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर

कच्चे माल की कीमतों में इजाफा होने की वजह से नमकीन, स्नैक, केक, साबुन, फ्रोजेन केक, बिस्किट, नूडल्स सहित अन्य उत्पाद महंगे हो सकते हैं।

यह गाड़ियां होंगी महंगी

नए साल में ऑटो सेक्टर की कई कंपनियों ने कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की है। इसमें हुंडई (Hyundai) रेनॉ (Renault) जैसी कंपनियां शामिल हैं। कंपनियों का कहना है कि निर्माण लागत में बढ़ोतरी होने की वजह से वह गाड़ियों की कीमतों में इजाफा करेंगी और यह 1 जनवरी 2020 से लागू हो सकता है।

जिन गाड़ियों की कीमत बढ़ेगी उसमें क्विड, कैप्टर, ट्रिबर, डस्टर और लॉजी शामिल है। वहीं हुंडई एसयूवी, सेडान, हैचबैक के दामों में इजाफा करेगी।

यह डेबिट कार्ड हो जाएंगे बंद

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एक नोटिस जारी कर जानकारी दी गई है कि 1 जनवरी 2020 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में जिन लोगों के पास मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड्स हैं उन्हें तत्काल बैंक से संपर्क कर नए चिप वाले कार्ड इश्यू कराना चाहिए। 1 जनवरी 2020 से सिर्फ EMV चिप और पिन वाले कार्ड ही उपयोग किए जा सकेंगे।

Back to top button