500 और 1000 नोट बैन पर पीएम मोदी को लगा बड़ा झटका, आज फैसला!

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 नोट बैन के फैसले को बड़ा झटका लगा है। इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी गई है। अब कोर्ट को तय करना है कि इस मामले में आगे क्या किया जाए। सुप्रीम कोर्ट चाहे तो सरकार के फैसले पर रोक लगा सकता है। इस याचिका पर सुनवाई आज ही होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : ट्रंप के राष्ट्रपति बनते ही चीन का बड़ा हमला, अमेरिकी जनता भी आई लपेटे में
500 और 1000 नोट बैन के खिलाफ याचिका

500 और 1000 नोट बैन के खिलाफ याचिका

दरअसल, नौ नवंबर को उत्तर प्रदेश के एक वकील ने 500 और 1000 नोट बैन को एक ‘बेरहम निर्णय’ करार देते हुए इसके खिलाफ बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी।

यह भी पढ़ें : एक बार फिर चलेंगे 500-1000 के पुराने नोट

याचिकाकर्ता अधिवक्ता संगम लाल पांडेय ने सरकार के फैसले को तुगलकी फरमान करार देते हुए याचिका में कहा है कि किसान और अस्पतालों में मरीज सहित समाज के विभिन्न वर्गों के लोग व्यावहारिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

सरकार के इस फैसले को खारिज करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा है कि निजी अस्पताल, दवा की दुकानें और दिल्ली मेट्रो सहित सरकारी एवं निजी परिवहन 500 और 1000 के नोट लेने से इनकार कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है कि बहुत सारे लोगों ने अपने बेटे या बेटी की शादी के लिए बहुत अधिक रुपये निकाले हैं। वे अब संकट में हैं क्योंकि उनके पैसे का उपयोग उस मकसद के लिए नहीं किया जा सकता। नौ से ग्यारह नवंबर के बीच हजारों शादियां होनी हैं और वे सरकार के फैसले की वजह से परेशानी का सामना कर रहे हैं।

दूसरी तरफ, सरकार का तर्क है कि इस फैसले से देश की ईमानदार जनता को फायदा होगा। बड़ी मात्रा में कालाधन देश के भीतर है, जो बेकार हो जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

Back to top button