हनुमान चालीसा पर चौतरफा घिरे पूर्व युवक कांग्रेस अध्‍यक्ष, भारी विरोध के बाद मांगी माफी

युवक कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और गिद्दड़बाहा से कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडि़ंग हनुमान चालीसा का अनादर करने वाली पंक्तियों को ट्वीट कर चौतरफा घिर गए हैैं। उनके खिलाफ हिंदू संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है और राज्‍य में जगह-जगह प्रदर्शन हाे रहे हैं। विरोध बढ़ता देख वडिंग ने पूरे मामले पर माफी मांगी है। इसके बावजूद मामला ठंडा होता नहीं दिख रहा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक ने राहुल गांधी से मांग की है कि वे वडि़ंग को पार्टी से निष्कासित करें। दूसरी तरफ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने चेतावनी भरे लहजे में वडि़ंग का नाम लिए बिना कहा कि सभी को जुबान संभालकर बात करनी चाहिए।हनुमान चालीसा पर चौतरफा घिरे पूर्व युवक कांग्रेस अध्‍यक्ष, भारी विरोध के बाद मांगी माफी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वडि़ंग को पार्टी से निकालें : मलिक

बठिंडा में भाजपा व हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विभिन्‍न जगहों पर वडि़ंग के खिलाफ प्रदर्शन कर उनका पोस्टर जलाया। भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारियों ने कहा है कि वडि़ंग की हरकत को सहन नहीं किया जाएगा। बठिंडा आने पर उनका घेराव किया जाएगा। श्री मुक्तसर साहिब में ब्राह्मण सभा के शिष्टमंडल ने चेयरमैन अश्वनी शर्मा के नेतृत्व में एसएसपी मनजीत ङ्क्षसह ढेसी को ज्ञापन सौंपकर वडि़ंग के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़ेहाथ लेते हुए कहा कि केवल जनेऊ धारण करने से हिंदुओं की आस्था नहीं आ जाती। आपकी पार्टी का विधायक सरेआम हिंदुओं की भावनाओं को आहत कर रहा है, उसे पार्टी से निष्कासित करें।

” मैं हनुमान भक्त हूं। कुछ लोग राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में बजरंग बली का सहारा ले मेरे खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं। राम जी पर राजनीति करने वाले उनके सबसे बड़े भक्त को भी नहीं बख्श रहे। मेरा ट्वीट उन सबका असली चेहरा बेनकाब कर रहा है, जो भगवान के नाम पर देश को बांटते हैं। जय बजरंग बली।

बडिंग ने फेसबुक पर लाइव होकर मांगी माफी

अपने खिलाफ प्रदर्शनाें के बाद राजा वडिंग ने फेसबुक पर लाइव होकर लोगों से माफी मांगी। हालांकि उन्होंने इस वीडियो में अपना कोई गुनाह कबूल नहीं किया। 9 मिनट 46 सेकेंड की लाइव वीडियो में उन्होंने लोगों से माफी मांगी और साथ ही स्पष्टीकरण भी दिया कि उनकी ऐसी कोई मंशा नहीं थी।

उन्होंने कहा कि मेरा बहुत मन दुखी हुआ कि चार पांच दिन पहले किए एक ट्वीट में हालांकि न तो उन्होंने हनुमान जी के बारे में कुछ कहा और न ही हनुमान चालीसा के बारे में। मैं तो हर साल सालासर जाता हूं।  मैंने जो ट्वीट किया था, उसका मकसद किसी के मन को ठेस पहुंचाना नहीं था।

उन्होंने कहा, मैंने लिखा है कि मैं हनुमान भक्त हूं। अगर फिर भी किसी का इससे दिल दुखी हुआ है तो मैं माफी मांगता हूं। मैं किसी भी व्यक्ति विशेष से माफी नहीं मांग रहा लेकिन परमात्मा के नाम पर माफी मांगता हूं। हालांकि  मैंने हनुमान जी या हनुमान चालीसा के बारे में कुछ नहीं कहा। कुछ लोग गलत पढ़कर सुना रहे हैं। पहले वे पढ़ लें कि मैंने लिखा क्या है।

उन्होंने कहा, कई कह रहे हैं कि राजा तो एंटी हिंदू हैं। मैं तो पला दलितों में और बढ़ा ङ्क्षहदुओं में हुआ। मैं कैसे बुरा भला बोल सकता हूं। उन्होंने कहा हम राम भगवान का सत्कार करते हैं, राम मंदिर जाते हैं। रामायण देखते रहे हैं, हमें उनसे प्रेरणा मिली है। हो सकता है मैं हिंदुओं से बढ़ा हिंदू हूं। मैं हनुमान चालीसा, गीता सबमें विश्वास रखता हूं। गुरु गोबिंद सिंह ने कहा है कि कोई जाति नहीं, कोई पात नहीं है। कुछ ताकतें देश में भाईचारे को तोड़ने की कोशिश कर रही हैं। मैं सभी धर्मों के लोगों को एक आंख के साथ ही देखता हूं।

Back to top button