अपने हनीमून को बनाना चाहते हैं रोमांटिक और यादगार तो जरूर करें इन 5 ट्रेनों का सफर

शादीशुदा हर कपल यही चाहता है कि वो ऐसी जगह हनीमून पर जाए कि उसका सफर हमेशा के लिए यादगार बन जाएं। फिर चाहे वो सफर भारत का हो या फिर कहीं बाहर का। ज्यादातर लोगों को फ्लाइट की अपेक्षा ट्रेन का सफर ज्यादा आरामदायक लगता है। इसके साथ ही वो उनके बजट में भी फिट बैठता है। तो चलिए आज आपको ऐसी पांच ट्रेनों के बारे में बताएंगे जिनका सफर आपके लिए सुहाना बन जाएगा। अपने हनीमून को बनाना चाहते हैं रोमांटिक और यादगार तो जरूर करें इन 5 ट्रेनों का सफरहनीमून कपल के लिए घूमने का पहला डेस्टिनेशन शिमला होता है। सर्दियों के समय यहां का मौसम और भी सुहाना हो जाता है। यहां पर टूरिस्ट को सबसे पहले कालका ‘शिमला टॉय ट्रेन’ ही पसंद आती है। इस ट्रेन की खासियत इसकी कम स्पीड है और ये आपको सभी नजारों को दिखाते हुए जाएगी। ये ट्रेन अपना सफर करीब 5 घंटे में पूरा करती है।

अपने हनीमून को बनाना चाहते हैं रोमांटिक और यादगार तो जरूर करें इन 5 ट्रेनों का सफरअगर आप प्राकृतिक सुंदरता को और करीब से देखना चाहते हैं तो ‘मत्स्यगंधा एक्सप्रेस’ ट्रेन भी अच्छा ऑप्शन है। ये ट्रेन जंगल, रेलवे ब्रिज और कई झीलों के ऊपर से गुजरती हुई जाती है। जिसे देखकर आपको अच्छा महसूस होगा।
चाय के वगानों को देखने का क्रेज हर किसी का होता है। अगर आप इसके शौकीन है तो ‘न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिंलिग’ चलने वाली टॉय ट्रेन आपके लिए परफेक्ट है। ये ट्रेन आपको वादियों के ऐसे खूबसूरत नजारे दिखाएगी जिसे देखकर किसी का भी मन खुश हो जाएगा। 
अपने हनीमून को बनाना चाहते हैं रोमांटिक और यादगार तो जरूर करें इन 5 ट्रेनों का सफरभारत में कई ब्रिज ऐसे है जिनसे ट्रेनों का गुजरता हुआ नजारा देखकर लोग हैरान रह जाते है। अगर आप ऐसा नजारा देखने का शौक रखते हैं तो Mettupalayam से अपनी सफर की शुरुआत टॉय ट्रेन से कर सकते हैं। इस ट्रेन से आप ऊटी के अलावा कुन्नूर तक के खूबसूरत नजारों को लंबे समय तक भूल नहीं पाएंगे।
अपने हनीमून को बनाना चाहते हैं रोमांटिक और यादगार तो जरूर करें इन 5 ट्रेनों का सफर

अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है और आप रॉयल सवारी करना चाहते हैं तो आपके लिए ‘महाराजा एक्सप्रेस’ ट्रेन सबसे बेस्ट है। इस ट्रेन का किराया थोड़ा ज्यादा है लेकिन इसके अंदर आपको फाइव स्टार होटल जैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी। ये ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंभौर होते हुए उदयपुर पहुंचती है। इस ट्रेन में केबिन बुक करने के लिए 3 लाख से 8 लाख तक का किराया खर्च करना होगा। अपने हनीमून को बनाना चाहते हैं रोमांटिक और यादगार तो जरूर करें इन 5 ट्रेनों का सफर
 
Back to top button