स्मार्टवॉच से बातें रिकॉर्ड कर पहुंचातें थर्ड पार्टी को, जर्मनी ने सेल पर लगाई रोक

स्मार्टवॉच में कई ऐसी तकनीक लगाई गई जो कई तरह के नोटिफिकेशन के साथ हेल्थ का भी ध्यान रखती है। इनोवेशन के साथ बच्चों के लिए तैयार की गई स्मार्टवॉच बच्चों को खूब पसंद आ रही है। ऐसे में यह खबर बच्चों को निराश करने वाली है।

जर्मनी की टेलीकॉम अथॉरिटी फेडरल नेटवर्क एजेंसी ने बच्चों के लिए बिकने वाली स्मार्टवॉच पर प्रतिबंध लगा दिया है और साथ ही अभिभावकों को सलाह दी गई है कि वह अपने बच्चों के हाथ पर बंधी स्मार्टवॉच को उतार दें।

 

स्मार्टवॉच में बातें रिकॉर्ड होने के कारण बच्चों को खतरा

अथॉरिटी फेडरल नेटवर्क एजेंसी के मुताबिक यह डिवाइस आस-पास होने वाली बातों को रिकॉर्ड करती है और वो भी बिना किसी जानकारी के।

बच्चों के स्मार्ट डिवाइस यानी स्मार्टवॉच, कैमरा और अन्य खिलौने जिनमें इंटरनेट होता है, वे जानकारी को इकट्ठा  करते हैं और उसे थर्ड पार्टी तक पहुंचाते हैं। इससे बच्चों को थर्ड पार्टी से खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें: विश्व बैंक: दुर्घटनाओं से बचने के लिए करना होगा सुरक्षित सड़कों का निर्माण

प्राइवेसी पर संकट की घड़ी

 

इन स्मार्टवॉच में बातें तो रिकॉर्ड होती ही है। इसके अलावा स्मार्टवॉच लगातार कैमरा, माइक्रोफोन और जीपीएस का इस्तेमाल करती है जिस वजह से कोई अन्य व्यक्ति माता-पिता की रियल टाइम लोकेशन जानकर उन्हें हानि पहुंचा सकता है। यह लोगों की निजी जिंदगी में दखल देने के जैसा है जिसको लेकर जर्मन एजेंसी गंभीर है। वहीं एजेंसी ने इसे सुनने वाली प्रतिबंधित डिवाइस की श्रेणी में रखा है जो प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकती है।

Back to top button