सुरंग बनाकर पानीपत रिफाइनरी की पाइपलाइन में चोरों ने सेंध लगाकर सात दिन से पेट्रोल चोरी

 पानीपत रिफाइनरी की उत्तरी क्षेत्र मथुरा-जालंधर पाइप लाइन में वॉल्व लगाकर पेट्रोल चोरी करने का मामला सामने आया है। चोर सात दिन से एक गोदाम में छह मीटर सुरंग बनाकर 14 इंच मोटी पाइपलाइन में वॉल्व लगाकर तेल चोरी कर रहे थे। तेल का प्रेशर कम हुआ तो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के उत्तरी क्षेत्र के अधिकारियों ने सुरक्षाकर्मियों को जांच करने को कहा। इसी दौरान चोरी का पता चला। पुलिस की मौजूदगी में अधिकारियों ने वॉल्व हटा दी है।

ङ्क्षसचाई विभाग से एसडीओ के पद से सेवानिवृत राज सिंह पूनिया ने दो साल पहले विराट नगर फेज-3 सोहन पहलवान वाली गली में गोदाम बनाया था। डेढ़ महीने पहले सोनीपत के हरसाना गांव के भूपेंद्र ने इसे किराये पर लिया था। इसमें शेड के नीचे पुराने कपड़ों की छंटाई का काम होता था। शेड के नीचे से पानीपत रिफाइनरी की पाइपलाइन गुजरती है। एक सप्ताह से पाइप लाइन में तेल का प्रेशर कम हो रहा था। रिफाइनरी के मीटर पर इसके संकेत तो मिल रहे थे। पर यह पता नहीं लग रहा था कि तेल कहां से चोरी किया जा रहा है।

तेल की बदबू से पर्दाफाश
मंगलवार को जांच करते हुए सुरक्षा कर्मी विराट नगर पहुंचे। यहां गोदाम के पास लीकेज से तेल की बदबू आ रही थी। इससे स्थानीय लोगों की आंखों में जलन भी हो रही थी। गार्डों ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी। मौके पर उत्तरी क्षेत्र पाइपलाइन के सहायक वैभव, थाना मॉडल टाउन प्रभारी सुनील कुमार, असंध नाका चौकी प्रभारी श्रीभगवान, सीआइए-2 सहित कई अधिकारी पहुंचे। फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी भी बुलाई गई। दोपहर 2.30 बजे तक जेसीबी से करीब 30 फीट की सुरंग खोदकर वॉल्व को हटाया। इस जगह को रिफाइनरी प्रबंधन ने कब्जे में ले लिया है।

ऐसे करते थे चोरी 
रिफाइनरी पाइपलाइन के गार्डों और पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए गोदाम के शेड में कपड़ों की छंटाई का काम किया गया। इसी के नीचे दबी रिफाइनरी की 14 इंच की पाइप लाइन में दो इंच मोटी पाइप को वेल्डिंग के सहारे जोड़कर आरोपितों ने उसमें वॉल्व लगा दी। इसके बाद बेंड लगाकर करीब 13 फीट की प्लास्टिक की पाइप को मिट्टी में दबा दिया। इसे रबर के पाइप से जोड़ा गया था। इसी से तेल चोरी किया जा रहा था। आरोपित कट्टों में मिट्टी भरकर क्विड कार से बाहर ले जाते थे। पड़ोसियों ने गोदाम में कभी मजदूरों को आते हुए नहीं देखा।

panipat refienry

नौ गार्ड सप्ताह से छान रहे थे खाक, तेल चोरी का नहीं पता लगा पाए
जानकारी के अुनसार रिफाइनरी से लेकर सोनीपत के रोहट गांव तक पाइप लाइन की सुरक्षा के लिए नौ गार्ड तैनात हैं। यह तीन गाडिय़ों से गश्त करते हैं। एक सप्ताह से पाइप लाइन में तेल का प्रेशर कम हो रहा था। गार्ड खाक छान रहे थे, लेकिन तेल चोरी का पता नहीं चल पाया। चोरों ने गलती यह कर दी कि पाइप को लीक छोड़ दिया। इससे उठी दुर्गंध से गश्ती दल को चोरी का पता चला।

एक ही गिरोह की करतूत
बीती 24 अप्रैल को रिफाइनरी की उत्तरी क्षेत्र मथुरा-जालंधर पाइप लाइन में सिवाह गांव में पाला के खेत में वॉल्व लगाकर तेल चोरी किया जा रहा था। रिफाइनरी के अधिकारियों व सीआइए-2 ने मौके पर पहुंचकर पाइप कब्जे में लिया, लेकिन चोरों को पकड़ा नहीं जा सका था। पुलिस की जांच में पता चला की तेल चोर गिरोह में सिवाह गांव के दो और विकास नगर का एक युवक शामिल है। तीनों अब तक पुलिस के हाथ नहीं लगे हैं। विराट नगर में भी सिवाह की तरह ही वॉल्व लगाकर तेल चोरी किया जा रहा था। इससे पुलिस का मानना है कि तेल चोर गिरोह एक ही हो सकता है।

रिफाइनरी अधिकारी ने शिकायत दी है कि पाइप लाइन से तेल चोरी का प्रयास किया गया है। राज सिंह पूनिया, भूपेंद्र, प्रवीन और जय सिंह के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। भूपेंद्र की गिरफ्तारी के बाद ही तेल चोर गिरोह के बदमाशों का पता चल पाएगा।

Back to top button