नीरव मोदी के बाद एक और बड़ा घपला, 14 बैंकों को 3500 करोड़ का लगाया चूना

नई दिल्‍ली। सीबीआई ने फ्रॉस्ट इंटरनेशनल और उसके निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जांच इकाई ने मंगलवार को 13 स्थानों पर कंपनी के वर्तमान और पूर्व निदेशकों से जुड़ी परिसंपत्तियों पर छापा मारा। कंपनी और उसके निदेशक 14 बैंकों के समूह के साथ 3,592 करोड़ रुपए से अधिक की कथित धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं।

सीबीआई

सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि यह कार्रवाई बैंक ऑफ इंडिया के कानपुर क्षेत्रीय कार्यालय की शिकायत पर की गई। बैंक का आरोप है कि निदेशकों का कोई वास्तविक कारोबार नहीं है फिर भी उन्होंने कर्ज लेने के लिए व्यापारिक गतिविधियों की आड़ ली।

इसे जनवरी 2018 के बाद किसी सरकारी बैंक के साथ की गई सबसे बड़ी धोखाधड़ी माना जा रहा है। जनवरी 2018 में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया था। बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत के आधार पर सीबीआई ने फ्रॉस्ट इंटरनेशनल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। बैंक ने कहा कि कंपनी ने ऋण भुगतान में जनवरी 2018 से देर करनी शुरू कर दी थी जो बाद में गैर-निष्पादित ऋण में तब्दील हो गया।

सीबीआई ने इस सिलसिले में कंपनी और उसके निदेशक उदय देसाई, सुजय देसाई और अन्य लोगों के परिसरों पर मंगलवार (21 जनवरी, 2020) को छापा मारा। यह कार्रवाई मुंबई, दिल्ली और कानपुर में 13 स्थानों पर की गई। कंपनी और इसके निदेशकों के अलावा 11 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसमें तीन कंपनियां कानपुर की आर. के. बिल्डर्स, ग्लोबिज एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड और निर्माण प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। इन कंपनियों ने फ्रॉस्ट इंटरनेशनल के लिए कारपोरेट गारंटी दी थी।

Also Read : Delhi Election 2020: अब ढाई किलो के हाथ से कैसे बचेंगे केजरीवाल? BJP ने जारी की ये लिस्ट

अधिकारियों ने कहा कि बैंक का आरोप है कि निदेशकों ने बैंक ऑफ इंडिया के अगुवाई वाले ऋणदाता बैंकों के समूह को भुगतान करने में चूक की है। उन्होंने कहा कि कंपनी और उसके निदेशकों, जमानतदारों और अन्य अज्ञात लोगों ने फर्जी दस्तावेज जमा किए और बैंक से ली गई पूंजी की हेराफेरी कर उसे दूसरी जगह भेज दिया। अधिकारियों ने कहा कि कंपनी और उसके निदेशकों ने बैंक समूह के साथ 3,592.48 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है।

Back to top button