सीएम योगी का निर्देश, बोले- कोई भूखा ना सोए उसके लिए…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक अभियान चलाकर राशन कार्ड के नए आवेदकों के कार्ड जल्दी बनाए जाएं और उन्हें तत्काल खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। गौरतलब है कि सामान्य प्रक्रिया के तहत नया राशन कार्ड बनने के बाद उस कार्ड धारक को करीब दो महीने के बाद पहली बार खाद्यान्न उपलब्ध होता है। लेकिन, तात्कालिक जरुरतों को ध्यान में रखते हुए योगी ने निर्देश दिया है कि सभी जरुरतमंदों को राशन तुरंत उपलब्ध कराया जाए और सुनिश्चित किया जाए की कोई भूखा ना सोए।

अनलॉक1.0 की बुधवार को समीक्षा कर रहे मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि खाद्यान्न का सुचारु वितरण सुनिश्चित किया जाए। किसी भी सूरत में घटतौली अथवा अन्य कोई अनियमितता ना हो। और यह सुनिश्चित करने के लिए एक कार्य योजना तैयार कर उसे एक सप्ताह में लागू किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि पुलिस की गश्त लगातार जारी रहे, राजमार्गों, बाजारों और पार्कों आदि में कड़ी निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी का पालन सुनिश्चित करें, साथ ही भीड़ एकत्र ना होने दें। योगी ने निषिद्ध क्षेत्र में घर-घर सामान पहुंचाने की व्यवस्था को सुचारु ढंग से संचालित करने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे कोविड-19 मृत्युदर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने आगरा, मेरठ, कानपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद और फिरोजाबाद के मेडिकल कॉलेजों में उपचार व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, तीन परतों वाला मास्क, दस्ताने, सेनिटाइजर आदि मेडिकल सुरक्षा सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता रहे। चिकित्सालयों में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता तथा बायोमेडिकल कचरे के निस्तारण का समुचित प्रबन्ध किया जाए। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ अस्पतालों में नियमित राउंड लें।

Back to top button