सीएम योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा ऐलान, अब यूपी की गायें पहनेंगी कोट

लखनऊ। नगर पालिका के पीछे बने शहर के वृहद गोशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए काऊकोट की व्यवस्था की गई है। पहले चरण में गोशाला में तीन सौ गायों और उनके बच्चों के लिए काऊकोट की व्यवस्था कर गाय माता को जुट के कोट से लैस कर दिया गया है।

गायों को जाड़े से बचाने के लिए केवल काऊकोट ही नहीं पहनाया गया है बल्कि ठंड बढ़ने पर गोशाला में कई स्थानों पर अलाव जलाए जा रहे हैं। साथ ही गायों के लिए बनाए गए शेड में पर्दे भी लगाए गए है, ताकि कड़कड़ाती ठंड में किसी गाय की मौत न हो जाए। चरणवार तरीके से जिले की अन्य गोशाला में भी ऐसी व्यवस्थाएं की जाएगी।

नगर पालिका के ईओ अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि गोमाता को जाड़े से निजात दिलाने वाले काऊकोट जूट के हैं और यह मोटा व सघन होगा। इससे गाय को जाड़े से निजात दिलाने में सहायता मिलेगी। इस गोशाला में लगभग 200 गोवंश मौजूद हैं। इस गोशाला में गायों की सेवा के लिए बेहतर उपाय भी किए गए हैं।

बता दें कि ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में जाड़े का असर इतना है कि तापमान 9-15 डिग्री के बीच चला जा रहा है। ऐसे में गाय और चार पैरों वाली वॉर्म ब्लडेड जानवरों को ठंड से बचाना जरूरी है। इसी प्रयास के तहत योगी सरकार ने गौशालों की देखरेख के साथ-साथ ठंड से बचाने के लिए काऊकोट की भी व्यवस्था कर ली है।

Back to top button