सिर्फ इन 5 पत्तियों के सेवन करने से होगी ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल

आजकल तुलसी हर घर में मिलती है। तुलसी बॉडी में कोर्टिसोल यानि स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को सामान्य बनाकर स्ट्रेस से राहत देने में हेल्प करती है। इसके अलावा यह स्ट्रेस के कारण ब्रेन पर होने वाले नेगेटिव प्रभाव का मुकाबला करने में हेल्प होती है। इस खुशबूदार पौधे की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके स्ट्रेस कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

तुलसी की पत्तियों के फायदे:

# स्ट्रेस कम करें :तुलसी खेतों में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण इसे बहुत अच्छा एंटी-स्ट्रेस एजेंट बनाते हैं। जो नर्वस को शांत करने और ब्लड सर्कुलेशन को विनियमित करने में मदद करता है।

# तुलसी ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल करने की क्षमता रखती है। शरीर के वजन को कंट्रोल रखने हेतु भी तुलसी अत्यंत गुणकारी है।

# चाय बनाते समय तुलसी के कुछ पत्तों को डालने से सर्दी, बुखार एवं मसल्स पेन से राहत मिलती है। तुलसी के काढ़े में थोड़ा-सा सेंधा नमक एवं पीसी सौंठ मिलाकर सेवन करने से कब्ज दूर होती है।

# नियमित रूप से सुबह के समय पानी के साथ तुलसी के 5 पत्ते निगलने से कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों एवं दिमाग की कमजोरी से बचा जा सकता है।

Back to top button