सितंबर अंत तक सामान्य हो जाएगा तेल उत्पादन: सऊदी अरब

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने कहा कि इस हमले के दो दिन के अंदर आधे प्लांट से उत्पादन शुरू कर दिया गया है.

सऊदी अरब ने दावा किया कि कच्चे तेल की सप्लाई पूरी तरह से सामान्य कर दी गई है. सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने कहा है कि पुराने स्टॉक की मदद से तेल सप्लाई को पूरी तरह से बहाल कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि 5.7 मिलियन बैरल प्रतिदिन सप्लाई जो बाधित हुई है उसे सितंबर अंत तक ठीक कर दिया जाएगा. सऊदी अरब की इस घोषणा के बाद कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को थोड़ी नरमी देखी गई.

पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि सऊदी अरब को अपना सप्लाई चेन दुरुस्त करने में महीनों लग सकते हैं, लेकिन सऊदी अरब ने दावा किया है कि एक से दो हफ्ते में ही इसे ठीक कर दिया जाएगा.

बता दें कि यमन के ईरान समर्थित विद्रोही समूह हौती ने शनिवार को सऊदी अरब के अबक्विक संयंत्र और खुरियास तेल क्षेत्र पर ड्रोन से बमबारी की, जिस कारण वहां की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको को भारी नुकसान हुआ था. इसकी वजह से रोजाना 5.6 लाख बैरल (वैश्विक तेल आपूर्ति का 6 फीसदी) का उत्पादन रोकना पड़ा था.

यह सऊदी अरब के कच्चे तेल के उत्पादन में आई अब तक की सबसे बड़ी बाधा है, जो दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक है और दुनिया की 10 फीसदी तेल की आपूर्ति करता है. विश्लेषकों का मानना है कि अगर सऊदी संकट की वजह से तेल की कीमतें बढ़ीं और लंबे समय तक ऊंची कीमत बनी रही तो भारत की अर्थव्यवस्था पर इसका असर पड़ेगा, क्योंकि भारत अपनी जरूरत का 83 फीसदी तेल का आयात करता है.

 

Back to top button