सावधान टीम इंडिया! भारत में आते ही किया जोरदार धमाका, इस न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने की ताबड़तोड़ बोलिंग

वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम ने अपने अभियान का आगाज बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ अभ्यास मैच से किया। इस अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन को पस्त कर दिया। मुंबई के मैदान पर अपने प्रदर्शन से इस तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया को आगाह कर दिया है कि उन्हें खेलना भारतीय टीम लिए बड़ी चुनौती है। सावधान टीम इंडिया! भारत में आते ही किया जोरदार धमाका, इस न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने की ताबड़तोड़ बोलिंग

ट्रेंट बोल्ट का पंजा

बोर्ड प्रेसिडेंट के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ड नेे शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने टीम के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बोल्ट ने 9 ओवर में 4.22 के इकॉनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए 38 रन देकर 5 विकेट लिए। उन्होंने जिन पांच खिलाड़ियों को आउट किया उनमें करुण नायर, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, शिवम चौधरी और करन शर्मा शामिल थे। 

बोल्ट का भारत के खिलाफ वनडे में प्रदर्शन

बोल्ट का ये दूसरा भारत दौरा है। इससे पहले वो पिछले वर्ष भारतीय दौरे पर आए थे। उस दौरे पर उन्होंने भारत के खिलाफ चार वनडे मैच खेले थे जिसमें उन्होंने कुल 6 विकेट लिए थे। चार मैचों में उन्होंने क्रमश: 2,0,2,2 विकेट लिए। वनडे मैचों में भारत के खिलाफ उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पिछले वर्ष यानी 2016 में दिल्ली में किया था। इस मैच में उन्होंने 10 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए थे। इसमें उन्होंने 2 ओवर मेडन फेंके थे साथ ही उनका इकॉनामी रेट 2.50 का रहा था। बोल्ट ने भारत के खिलाफ सारे वनडे मुकाबले भारत में ही खेले हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने अब तक अपनी सरजमीं पर या फिर कहीं और कोई वनडे मुकाबला नहीं खेला है। 

वनडे में बोल्ट का प्रदर्शन

ट्रेंट बोल्ट ने अपने वनडे करियर में अब तक कुल 51 वनडे मुकाबले खेले हैं। इन मैचों में उनके नाम पर कुल 90 विकेट हैं। उनका इकॉनामी रेट 5.00 का रहा है। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 33 रन देकर 6 विकेट रहा है। ये प्रदर्शन उन्होंने इसी वर्ष किया था। 5 फरवरी 2017 को हैमिल्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। इससे पहले भी उन्होंने अपने वनडे करियर का बेस्ट प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही किया था। 28 फरवरी 2015 को ऑकलैंड में उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ पांच विकेट लिए। वनडे में उन्होंने दो बार एक पारी में पांच विकेट लेने में सफलता हासिल की है और दोनों ही बार ये कमाल उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ ही किया था। 

ये भी पढ़े: देखें REDMI 4A और 5A के बीच के अंतर, इन दोनों के बीच क्या है खासियत

बोल्ट की ताकत

ट्रेंट बोल्ट बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। उनकी खासियत ये है कि वो गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर हैं। बोल्ट की सबसे खास बात ये है कि वो किसी भी हालात में ये कर सकते हैं। बोल्ट को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंडीशन उनके फेवर में है कि नहीं। अपनी इसी मारक गेंदबाजी के दम पर वो इस वक्त दुनिया के बल्लेबाजों में खौफ बने हुए हैं। ट्रेंट बोल्ट की तुलना महान पूर्व गेंदबाज रिचर्ड हेडली से की जाती है। 

Back to top button