साल के पहले दिन ही लोगों को मिल गए ये 8 बड़े तोह‍फे, अगर आपको नहीं मिला तो तुरंत करें ये काम

नए साल यानी 2020 के आगाज के साथ ही आम लोगों को एक साथ कई बड़े तोह‍फे मिले हैं. ये तोहफे ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन समेत लोन और आधार से जुड़े हैं. इसके अलावा टीवी रिचार्ज को लेकर भी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक खुशखबरी दी है.

SBI के होम लोन में बदलाव

1 जनवरी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के होम लोन पर एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (ईबीआर) की दरों में 0.25 फीसदी की कटौती हुई है. अब एसबीआई के होम लोन पर न्‍यूनतम ब्‍याज दर 7.90 फीसदी हो गई.

ATM से कैश निकालने का तरीका बदला

वहीं एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने का तरीका भी बदल गया है. अब 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जनरेट करेगा. इसके तहत रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा.

नहीं रहा NCP का ये बड़ा नेता.. 67 साल की उम्र में हुआ निधन, पूरी पार्टी मचा हाहाकार…

ट्राई ने दी खुशखबरी

नए साल के आगाज के साथ भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने आम लोगों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. अब आप 130 रुपये में 200 चैनल देख पाएंगे. पहले केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपये में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल मिलते थे. टैक्स मिलाकर के यह 154 रुपये के करीब बैठता है.  इसमें से 26 चैनल्स केवल प्रसार भारती के होते थे. इसके अतिरिक्त अपने मनपसंद चैनल के देखने के लिए तय रकम का पेमेंट करना पड़ता है.  हालांकि TRAI के नए नियम 1 मार्च 2020 से लागू होंगे.

अब रेलवे की सिर्फ एक हेल्‍पलाइन

1 जनवरी से भारतीय रेल के अनेक हेल्पलाइन नंबर की बजाय सिर्फ 139 नंबर एक्‍टिव है. कहने का मतलब ये है कि अब यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है. अब आप सिर्फ 139 नंबर का इस्‍तेमाल कर रेलवे से जुड़ी हर समस्‍या का निपटारा कर सकते हैं.

ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन पर राहत
1 जनवरी से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए पैसे की लेन-देन मुफ्त हो गई है. अब इसके जरिए 2 लाख रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं.  सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे यह सुविधा मिलती है. इसी तरह रुपे कार्ड और UPI डिजिटल भुगतान पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर ) से भी राहत मिली है. एमडीआर वह फीस है, जो दुकानदार डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपसे लेता है.

28 नए आधार सेवा केंद्र
नए साल में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देशभर में 28 आधार सेवा केंद्र (एएसके) खोले हैं. ये आधार सेवा केंद्र बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 38,000 आधार नामांकन केंद्रों के अतिरिक्त हैं. बता दें कि आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सातों दिन खुलते हैं. अभी तक इन केंद्रों ने तीन लाख से अधिक निवासियों को सेवाएं दी है.

आरबीआई का ‘MANI’ऐप

दृष्टिबाधितों को करंसी नोटों की पहचान करने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘MANI’ नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. आरबीआई के मुताबिक यह ऐप्लिकेशन ऑफलाइन भी काम करता है. यूजर्स ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से ‘MANI’ (Mobile Aided Note Identifier) नामक इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

12 राज्‍यों में एक कार्ड से राशन

वैसे तो इस साल जून में देशभर में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ लागू हो जाएगा लेकिन इससे पहले देश के 12 राज्यों में एक जनवरी से यह योजना लागू हो गई है. ये राज्‍य – आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा हैं.

बता दें कि ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत पूरे देश में पीडीएस के लाभार्थियों को कहीं भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित राशन की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिलेगा.

 

Back to top button