सर्दी में एड़ियों को फटने से बचाने के लिए करें आयुर्वेदिक उपाय

बदलते मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है. ऐसे ही सर्दियों में एड़ियों का फटना आम बात हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपचार करते हैं. एड़ियों का फटना आपके लिए थोड़ा सा भद्दा हो जाता है. लेकिनआपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आप आयुर्वेदिक तरीके से भी फटी एड़ियों का इलाज कर सकते हैं. एड़ियां फटने का मुख्य कारण रूखी त्वचा होती है. 

* आसन करें: आसन की मदद से भी फटी एड़ियों को बाय-बाय कह सकते हैं. चंद्र भेदन, भस्त्रिका प्राणायाम जैसे कई आसन से आपकी फटी एड़िया सही हो सकती हैं.

* खाने का रखें ध्यान: आयुर्वेद का मानना है कि जंक फूड, उबले टमाटर, आलू या बैगन खाने से एड़ियां फटने की परेशानी बढ़ सकती है. एड़ियां फटने पर लहसुन, घी, प्याज और मक्खन थोड़ा अधिक खाना चाहिए.

* आयुर्वेदिक लेप: आयुर्वेदिक लेप लगाने से भी फटी एड़ियों में आराम मिलता है. इसे बनाने के लिए जयादी और अश्वगंधा तेल को गरम कर के लगाया जाता है. बाद में इसे सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो सकते हैं.

* पैडिक्योर: गुनगुने पानी में नमक, गुलाब की पत्ती और त्वचा पर लगाने वाले कोई ऑयल डाल लें, फिर इसमें 20 मिनट तक अपने पैर भिगोए रखें और फिर साफ तौलिए से अपने पैर पोंछ लें.

* नमी पर ध्यान दें: कोई मॉश्चराइजर क्रीम लगाकर भी मोजे पहन सकते हैं. इससे पैरों में नमी बनी रहेगी. आप नारियल का तेल भी लगा सकते हैं क्योंकि यह नमी का सबसे बेहतर स्रोत होता है.

Back to top button