सर्दी में इन घरेलू उपायों से रखें घर के सदस्यों को बीमारियों से सुरक्षित

सर्दी आते ही हमें कई तरह की बीमारियां का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य इस बार सर्दी की चपेट में आ गया हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए। इन घरेलू तरीकों को अपनाकर आप अपने घर के सभी लोगों को स्वस्थ रख सकती हैं।सर्दी में इन घरेलू उपायों से रखें घर के सदस्यों को बीमारियों से सुरक्षित

2. धूप में बैठना – धूप में बैठने मात्र से हम सर्दियों में होने वाली कई बीमारियो से दूर रह सकते हैं। धूप में बैठने से हमें विटामिन डी मिलता हैं। इसके अलावा विटामिन डी हम अन्य स्त्रोतों से भी पा सकते हैं जैसे अंडे व फिश।

3. विटामिन सी – विटामिन सी हमारे शरीर के लिए हमेशा से ही फायदेमंद होता हैं। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता हैं, विटामिन सी आपको खट्टी चीजों से मिलता हैं, जैसे नींबू व संतरे। यह विटामिन हमारी इम्युन को बढ़ाकर हमें एलर्जी से दूर रखता हैं।

4. सूप – सर्दियों में कफ की समस्या से राहत पाने के लिए सूप का सेवन काफी फायदेमंद हैं। आप वेज व नॉन वेज जो भी सूप पिंए बस वो ताजा होना चाहिए।

5. अदरक – खाने में अदरक के प्रयोग से डाइजेशन अच्छा होता हैं और शरीर को गर्मी भी मिलती हैं। किसी भी तरीके से अदरक का सेवन बॉडी को ठंड से होने वाली बीमारियों से दूर रखता हैं।

ये भी पढ़ें: प्रभु देवा के बाद अब इस शख्स को डेट कर रहीं नयनतारा, यहां हुई थी पहली मुलाकात

6. सेब का सिरका – सेब का सिरका हमें कई बीमारियों से दूर रखने के लिए एक कारगर उपाय हैं। इसका सेवन करने के लिए आप हल्के गर्म पानी में सेब के सिरके की एक चम्मच मिलाकर पिएं। इसके साथ आप नींबू व शहद भी मिला सकती हैं। इसे पीने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकती हैं।

Back to top button