सर्दियों में ऐसे बेहतरीन स्वाद के साथ बनाए ‘चने का साग’, सभी के मुंह में आ जाएगा पानी..

सर्दियों के दिन जारी हैं और इन दिनों में खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत हॉट हैं जो पौष्टिक गुणों से भरपूर हो। ऐसे में आप चने का साग ट्राई कर सकते हैं जिसे मक्के या बाजरे की रोटी के साथ भी खाया जा सकता हैं। आज हम आपको चने का साग बनाने की Recipe से जुडी जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

चने की भाजी – 250 ग्राम
मक्का या बाजरे का आटा – 2 टेबल स्पून
हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा (पेस्ट)
टमाटर -2
तेल या घी – 1 टेबल स्पून
हींग – 1-2 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

जानें ‘ग्रिल्ड एग चीज सैंडविच’ बनाने का सबसे आसान तरीका…

चने का साग बनाने के लिए सबसे पहले साग की डंडियों को हटा कर इसकी मुलायम पत्तियों को तोड़ कर अलग कर लें। अब इन पत्तों को पानी से 2 से 3 बार अच्छे से धो लें। इसके बाद इस साग को किसी जालीदार बर्तन में निकाल लें ताकि पानी अच्छे से निकल जाए। अब साग को चाकू से एकदम बारीक काट लें। हरी मिर्च, अदरक और टमाटर को पानी से अच्छे से धोकर काट लें।

अब एक भगोने को मद्धम आंच पर चढ़ा दें और इसमें कटा हुआ सरसों का साग डाल दें।जब ये पककर सॉफ्ट हो जाए तब इसमें 1 कप पानी में अच्छे से घुला हुआ मक्के के आटे का घोल डालें और अच्छे से चलाएं जबतक कि सब्जी का शोरबा गाढ़ा ना हो जाए। लेकिन अगर शोरबा ज्यादा गाढ़ा हो जाता है तो आप इसमें अलग से थोड़ा सा उबला हुआ पानी मिला सकते हैं। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। जब ताकि इसमें उबाल ना आए इसे चलाते रहें।जब उबाल आ जाए इसके बाद भी सब्जी को कम से कम 5 से लेकर 10 मिनट तक पकाएं।

एक कढ़ाई में देसी घी लेकर गर्म करें। इसमें हींग जीरा और लाल मिर्च डालकर तड़का लगाएं। अदरक, हरी मिर्च, और टमाटर डालकर मसाले को तबतक भूनें जबतक टमाटर अच्छे से पक न जाए। चने के साग को इस तड़के वाली कढ़ाई में निकाल लें। सब्जी में ऊपर से गर्म मसाला डाल लें।

लीजिए तैयार है आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक चने का साग।

Back to top button