सर्दियों में उबले आलू खाने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, जानकर हो जायेंगे हैरान

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है । कोई सी भी सब्जी हो इसको किसी के भी साथ डाल कर आसानी से पकाया जा सकता है इतना ही नहीं यह आसानी से किसी भी सब्जी के साथ मेल भी खाता है । यह वह सब्जी है जो हर मौसम मे आसानी से मिल जाती है या यह कहें की खाई जाती है । यह वह सब्जी है जिसकी मिटाई से लेकर सब्जी और खाना रोटी नाश्ता सब कुछ बनता है ।सर्दियों में उबले आलू खाने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, जानकर हो जायेंगे हैरान

आज हम बात कर रहे हैं सर्दियों में उबले हुए आलू को कहने से होने वाले फायदे के बारे में । आलू का सेवन हर मौसम में किया जाता है पर यह सर्दियों के सिवा सबसे जल्दी खराब होने वाली सब्जी है । इसका सेवन कभी भी सर्दी को छोड़ कर किसी भी मौसम में सुबह से शाम या शाम से रात या रात से सुबह तक में भी नही करना चाहिए यह बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं । पर इसका सेवन यदि सर्दियों में किया जाये तो यह हमको कई तरह के फायदे देता है । आइये जानते हैं इस बारे में कुछ खास खबर ।

सर्दी में लाल आलू आते है यह वह आलू होते हैं है जिनमें स्टार्च शुगर कम होती है । इसका सेवन मधुमेह के रोगी भी कर सकते हैं पर कम मात्रा में । इनको उबाल कर इनका से कई तरह के कैंसर से बकाव होता है । इतना ही नही इसमें विटामिन ए की मात्रा भी पाई जाती है जो हमारे लिए बहुत ही आवश्यक तत्व है ।

इसका सेवन करने से आपको एनर्जी मिलती है । इसका सेवन आपको कई रोगों से भी बचाता है । यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो यह भी इससे दूर हो जाती है । बवासीर की परेशानी में भी यह काफी अच्छा होता इलाज़ होता है । यह स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है । इसका सेवन कार्वा कर यदि बार बार खूब सारा पानी पिलाया जाये तो गुर्दे की पथरी के मरीज के लिए यह बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है इससे पथरी आसानी से निकाल जाती है और अगर रेट भी हो तो वह भी यूरिन के माध्यम से निकाल जाती है ।

Back to top button