सरकार का बड़ा ऐलान, देश के सभी गांवों को मार्च 2020 तक मिलेगी मुफ्त वाई-फाई सेवा

केंद्र सरकार भारतनेट से जुड़े देश के सभी गांवों में अगले साल मार्च तक मुफ्त वाई-फाई सेवा देगी। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी जानकारी देते हुए कहा इससे देश में भारतनेट सेवा को प्रोत्साहन मिलेगा और इसका विस्तार होगा। देश में अभी तक 1.30 लाख ग्राम पंचायतें भारतनेट से जुड़ चुकी हैं। सरकार का इरादा देश की ढाई लाख पंचायतों को भारतनेट के तहत ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट करने का है। फिलहाल देश के 48,000 गांवों में भारतनेट के जरिये वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को गुरावड़ा गांव को डिजिटल गांव घोषित किया था। उन्हों कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिये सरकार द्वारा हर गांव में बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराने की बात कही थी। उन्होंने कहा सरकार देश में एक लाख डिजिटल गांव बनाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। हरियाणा के इस गांव में सभी सेवाएं सीएससी के जरिये उपलब्ध हैं। इनमें बैंकिंग से लेकर पेंशन तक के लिए लोगों को शहर नहीं जाना पड़ता।

166 साल में पहली बार यह हुआ कि, रेलवे के सफर में नहीं हुआ…

प्रसाद ने यह भी कहा था कि CSC ने शहरी सेवाओं को गांव में ला दिया है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने गुरावड़ा में सीएससी चला रही महिला सोनू बाला को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ डॉ. दिनेश त्यागी ने कहा कि डिजिटल गांव की घोषणा 2015-16 के बजट में की गई थी। हमने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पांच गांवों को डिजीटल बनाया था। उनकी सफलता को देखते हुए सरकार ने हमें देश के हर गांव को डिजिटल बनाने का दायित्व दिया है।

Back to top button