सम्पूर्ण साक्षरता हेतु रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास ने आयोजित किया सेमिनार

लखनऊ. रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के अंतर्गत पूरे देश को सम्पूर्ण साक्षर बनाने के की मुहिम के तहत रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास ने आज होटल लिनिएज मे एक साक्षरता सेमिनार व पोलियो उन्मुखीकरण मीटिंगका आयोजन किया । कार्यक्रम की शुरुवात दीप प्रज्वलन के साथ मुख्य अतिथि रोटेरियन रंजीत सिंह डिस्ट्रिक्ट गवर्नर -3120 द्वारा की गई ।

रोटेरियन रंजीत सिंह

देश के कोने कोने से पधारे वरिष्ठ रोटेरियन्स , शिक्षाविद और रणनीतिकारों ने देश से निरक्षरता को मिटाने और गुणवत्ता परक शिक्षा देने का एक साथ संकल्प लिया और संदेश दिया कि जिस प्रकार हमने पोलियो उन्मूलन में सफलता पायी है उसी तरह से हम सब मिलकर भारत से निरक्षरता को भी दूर भगाएँगे ।

कोलकाता से पधारे रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के वरिष्ठ अधिकारी श्री रजनी मुखर्जी ने बताया कि भारत मे भारी मात्रा मे निरक्षर हैं । सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना (एसईसीसी) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से पता चला है कि2011 में ग्रामीण क्षेत्रों में 31.57 करोड़ लोग निरक्षर थे। यह विश्व में किसी देश में निरक्षर लोगों की सबसे बड़ी संख्या है। रोटरी ने अपने टीच इंडिया प्रोग्राम के तहत प्राइमरी स्कूलों, ई-लर्निंग कक्षाएं , हॅप्पी स्कूल्स , प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रमों , स्कूल मे पुनरवापसी आदि कार्यक्रमों के जरिये देश से निरक्षरता उन्मूलन की ओर सतत कार्यरत है ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत सिंह ने रोटरी क्लब द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यक्रमों की सराहना करते हुए रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास के अध्यक्ष रोटेरियन दीपक रल्हन को नई ज़िम्मेदारी के लिए बधाई दी और कहा कि “रोटरी क्लब मानवता की सेवा, गरीब , साधनहीन बच्चों , युवाओं के उत्तम स्वास्थ्य  एवं उनके विकास के साथ प्रतिभाशाली बच्चों एवं युवाओं के प्रोत्साहन के कार्य लगातार पूरी निष्ठा व तत्परता से करता आ रहा है मै इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ ।

रोटेरियन रंजीत सिंह

श्री सिंह ने आगे बताया कि रोटरी एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसके 32,000क्लब दुनिया के  193 देशों में संचालित हैं। विश्व भर में 12 लाख रोटेरियन जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मानवता की सेवा के लिए सदैव ही तत्पर रहते हैं,जैसे कि दुनिया से पोलियो उन्मूलन। संगठन का उद्देश्य ही है स्वयं से पहले सेवा और सेवा के माध्यम से समाज में परिवर्तन लाना। 

समारोह में डिस्ट्रिक्ट के विभिन्न रोटरी क्लबों के ३००  से अधिक प्रतिनिधिमौजूद रहे । अनेक पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, और डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी भी मौजूद थे, जिनमें पीपी रोटेरियन अमित जायसवाल, पीपी रोटेरियन सुनील चतुर्वेदी, पीपी कर्नल डी पी जयरथ , पीपी रोटेरियन विवेक अग्रवाल, रोटेरियन अजय शर्मा डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी प्रोटोकाल  एवं मीडिया प्रभारी पीपी रोटेरियन प्रमिल द्विवेदी प्रमुख हैं।

Back to top button