सफेद नहीं काला लहसुन है ज्यादा फायदेमंद, ये 6 काली चीजें भी गुणकारी

बहुत से लोग काले रंग की चीजें खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन जब बात पोषक तत्वों की होती है, तो काले रंग की चीजें लाल और भूरे रंग की चीजों से अधिक फायदेमंद होती हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही काले रंग की चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

1) काला क्विनोआ

ब्लैक-क्विनोआ सफेद क्विनोआ की तुलना में ज्यादा मीठा और टेस्टी होता है। ब्लैक क्विनोआ में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है। इसके अलावा इसमें  फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं।यह आयरन और फोलेट का भी बेहतर स्रोत है।

2) काला लहसुन

काले लहसुन में सफेद लहसुन कि तुलना में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी की मात्रा दोगुना होती है। इसमें कारमेलिज्ड होता है जो इसके स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देता है। आप अपने नूडल्स और पास्ता में इसे शामिल कर सकते हैं।

3) काले चावल

काले चावल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना हैं। इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं। काले चावल का आप कई तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसके फ्राइड राइस, दलिया, रोटी और नूडल्स में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

4) तिल के बीज

तिल जिंक, कैल्शियम और फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें ओलेइक एसिड के मात्रा भी अधिक होती है। इतना ही नहीं इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है जो ‘खराब कोलेस्ट्रॉल’ को कम करता है।

5) उड़द की दाल

काली उड़द दाल का दक्षिण भारत में द्वारा डोसा और इडली बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह प्रोटीन का बेहतर स्रोत है. इसमें आयरन, फोलेट, फाइबर, पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

6) काला मशरूम

काले मशरूम में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई खनिजों पाए जाते हैं। इसके अलावा यह कॉपर का भी बेहतर स्रोत है जो शरीर द्वारा संश्लेषित नहीं होता है

Back to top button