सऊदी अरब: एक से ज्यादा शादी को वक्त की बर्बादी बताने वाला शख्स बनेगा राजा

सऊदी अरब में बड़ा बदलाव हुआ है। यहां किंग सलमान ने भतीजे 57 वर्षीय मोहम्मद बिन नायेफ के स्थान पर अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को क्राउन प्रिंस घोषित किया है। यानी किंग के बाद अब राजगद्दी पर उनके बेटे का हक होगा। साथ ही किंग ने अपने इस 31 वर्षीय प्यारे बेटे को देश का डिप्टी प्राइम मिनिस्टर भी बना दिया है।

सऊदी अरब

मोहम्मद बिन सलमान को कहा जाता है मिस्टर एवरीथिंग

– मोहम्मद बिन सलमान आज सऊदी अरब की सत्ता में सबकुछ संभालते हैं, इसीलिए डिप्लोमेट इन्हें ‘मिस्टर एवरीथिंग’ पुकारने लगे हैं। शाही परिवार की नई पीढ़ी की अगुवाई कर रहे मोहम्मद बिन सलमान न केवल देश की अर्थव्यवस्था संभाल रहे हैं, बल्कि रक्षा मंत्री भी हैं।

– पिछले साल किंग अब्दुल्ला के निधन के बाद मोहम्मद बिन सलमान के पिता ने सत्ता संभाली थी। तभी से इनकी ताकत और प्रभाव तेजी से बढ़ी है।

– पश्चिमी देशों के डिप्लोमेट्स भी मोहम्मद बिन सलमान का लोहा मानते हुए उन्हें बहुत होशियार और बुद्धिमान मानते हैं। मोहम्मद बिन सलमान काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एंड डेवलपमेंट अफेयर्स के चेयरमैन हैं। देश में कच्चे तेल का सारा कामकाज संभालने वाली संस्था सऊदी अरामको भी इन्हीं के अधीन हैं।

– प्रिंस हर दिन 16 घंटे काम करते हैं। वे विंस्टन चर्चिल के विचारों से खासे प्रेरित हैं। सन ज्यू की लिखी किताब ‘द आर्ट ऑफ वार’ उनकी पसंदीदा है।

आतंकवाद को ख़त्म और पाक को सबक सिखाने के लिए ट्रंप ले लिया यह बड़ा फैसला…

– उन्होंने रियाद की किंग सऊद यूनिवर्सिटी से कानून में डिग्री हासिल की है। शाही परिवार के अधिकांश सदस्यों के उल्ट उन्होंने एक ही शादी की है, जिससे उन्हें दो बेटे और दो बेटियां हैं। ब्लूमबर्ग को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा था, इस्लाम में एक से ज्यादा शादियों की मंजूरी है, लेकिन आजकल इतना वक्त किसके पास है।

 

Back to top button