शाम की चाय के साथ ट्राई करें टेस्टी पोटली समोसा, जानें रेसिपी

आज नवरात्रि का आखिरी दिन है। ऐसे में आप अगर चाय के साथ कोई टेस्टी और क्रिस्पी स्नैक बनाने की सोच रहे हैं तो ट्राई करें पोटली समोसा की ये टेस्टी रेसिपी। यह टेस्टी रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनने में भी बेहद आसान है। इस टेस्टी स्नैक रेसिपी को  आप हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।  

पोटली समोसा बनाने के लिए  सामग्री-
समोसे के कवर के लिए –
-2 कप मैदा  
-4 चम्मच तेल
-नमक
-गूंथने के लिए पानी
-30 ग्राम गाजर कटी हुई
-30 ग्राम गोभी कटी हुई
-30 ग्राम शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
-1/4 कप मटर
-उबले और मसले हुए आलू
-1 टी स्पून गरम मसाला
-1 बारीक कटी हुई प्याज 
-1 हरी मिर्च
-1/2 छोटी चम्मच जीरा
-1/2 छोटी चम्मच सौंफ
-1/2 छोटी चम्मच कसूरी मेथी
-30 ग्राम हरा धनिया
-1 बड़ा चम्मच तेल
-1/2 छोटी चम्मच धनिया के बीज
-1 छोटी चम्मच अदरक
-1/2 छोटी चम्मच आमचूर पाउडर

पोटली समोसा बनाने का तरीका-
पोटली समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा, तेल और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए उससे सख्त आटा गूंथ लें। अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें। थोड़ी देर बाद आटे को दोबारा गूंथकर उसके छोटे-छोटे हिस्से कर लें। पोटली समोसा की फिलिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा और सौंफ डालकर चटकने दें। इसके बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च, प्याज डालकर कुछ देर भून लें। अब इसमें धनिए के बीज, गर्म मसाला, आमचूर पाउडर, नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर थोड़ी देर और पकाएं। अब मैश किए हुए आलू डालकर सारे मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर आंच से उतारकर कसूरी मेथी और धनिया के बीज भी डालकर मिलाएं।

समोसे की पोटली बनाने के लिए आपको आटे की एक छोटी लोई को रोटी की तरह बेलकर उसमें थोडी़ सी स्टफिंग भरनी है। बेली हुई रोटी के किनारों को थोड़े से पानी से ब्रश करें। अब समोसे को पोटली की शेप देने के लिए किनारों को एक साथ लाकर पोटली को धीरे से दबाते हुए सील कर दें। अब मीडियम-तेज आंच पर कढ़ाई में तेल गर्म करके पोटली को सुनहरा भूरा और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। आपका टेस्टी पोटली समोसा बनकर तैयार है। इसे चाय के साथ अपनी मनपसंद हरी चटनी के साथ सर्व करें। 

Back to top button