शरीर के इन अंगों को अगर आप छूते हैं बार-बार तो हो जायें सावधान नही तो….

शरीर के इन अंगों को अगर आप छूते हैं बार-बार तो हो जायें सावधान नही तो…. क्या आप जानते हैं कि शरीर के कुछ अंग ऐसे भी होते हैं जिन्हें छूने से आप बीमार भी हो सकते हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च की माने तो हाथों के कीटाणुओं का इधर-उधर करने में बहुत योगदान होता है। जुकरमैन कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्‍थ और एरिजोना यूनिवर्सिटी के डॉक्‍टर कैली रेनाल्‍डस की माने तो शरीर के कुछ अंगों को बार-बार छूने से नुकसान भी होता है…..

शरीर के इन अंगों को अगर आप छूते हैं बार-बार तो हो जायें सावधान नही तो....

1. हमें कभी अपने कानों में उंगली या कोई नुकीली चीज नहीं डालनी चाहिए। कान में एक पतली सी लेयर होती है जिसे कान का पर्दा कहा जाता है। कुछ भी नुकीला डालने से कानों को नुकसान पहुंच सकता है।

2. कभी अपने बट पर हाथ नहीं लगाना चाहिए। टॉयलेट या बाथरूम के बाद अपने बट को कभी न छुएं क्योंकि यहां बैक्टेरिया होते हैं और अगर किसी कारणवश छूने भी पड़े तो तुरंत हाथ धोना चाहिए।

3. बार-बार अपने चेहरे को धोने के अलावा अपने हाथ चेहरे पर बार-बार नहीं लगाने चाहिए। हमारी उंगलियां बहुत ऑयली होती हैं जिसके कारण चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है।
शरीर के इन अंगों को अगर आप छूते हैं बार-बार तो हो जायें सावधान नही तो....
4. मुहंसे सबसे जल्‍दी बीमारी शरीर में पहुंचती है। हमें उंगलियों या हाथों को बार-बार अपने मुंह और होठों पर रखने की आदत होती है। इससे उंगलियों के बेक्मेंटीरियां मुंह में चले जाते हैं। इसलिए बार बार होठों को टच करने से बचना चाहिए।

5. कभी नाक में उंगली नहीं डालनी चाहिए। सबसे जल्दी बैक्टेरिया नाक से सांस के जरिए जाते हैं। अगर आपको नाक में उंगली डालने की आदत है तो छोड़ दें क्योंकि इससे बीमार होने का डर हमेशा बना रहता है।

6. नाखून सबसे जल्‍दी गंदे होते है। हमारे नाखूनों के नीचे बहुत सारे बैक्टेरिया जमा हो जाते हैं अगर आप नियमित साफ न करें तो यह नुकसान भी पहुंचाते हैं। ब्रश वगैरह से इसे साफ करें और नाखूनों के इस हिस्से को टच न किया करें।

7. आंखों को टच करने और रगड़ने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आंखो पर असर पड़ता है। जब कोई चीज आपकी आंखों में चली जाती है तो आप उंगलियों से निकालते हैं। इससे आपकी आंखों में कीटाणु चले जाते हैं जिससे आपकी आंखों में जलन भी होने लगती है।

Back to top button