रेलवे ने वैष्णो देवी जाने वालों को दिया बड़ा तोहफा, सुनकर हर कोई हुआ खुश..

अगर आप भी अक्सर वैष्णो देवी की यात्रा के लिए जाते रहते हैं या आने वाले दिनों में कटरा जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Delhi-Katra Vande Bharat Express) का ट्रायल रन पूरा हो चुका है और यात्रियों के लिए इसे इसी नवरात्र यानी 29 सितंबर से शरू किया जा सकता है. वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से दिल्ली से कटरा का सफर महज आठ घंटे में पूरा किया जा सकेगा. अभी इस सफर को पूरा करने में 12 से 14 घंटे लगते हैं.

रेल मंत्री ने शेयर किया वीडियो

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा ‘मुझे यह सूचित करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि आधुनिकतम और मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी के पावन स्थल कटरा तक ट्रायल रन पूरा हो चुका है और माता के भक्तों के लिए यह ट्रेन नवरात्रों में शुरू कर दी जाएगी.’

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा इतने दिन का बोनस, साथ ही…

विशिष्‍ट निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा

इससे पहले भारतीय रेलवे बोर्ड (Indian Railway Board) के चेयरमैन विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) ने बताया था कि दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस (Delhi-Katra Vande Bharat Express) का ट्रायल पूरा हो चुका है. यह ट्रेन नवरात्रि (Navratras) से चलाई जाएगी और तीर्थयात्रियों के लिए एक उपहार होगी. यादव ने बताया था, ‘देश में 2022 तक 40 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. नए विशिष्‍ट निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा है.’

130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार होगी

उन्होंने बताया इस काम में पूरी तरह पारदर्शिता होगी. यह काम मेक इन इंडिया  प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा होगा. देश के व्‍यस्‍त रूटों को अपग्रेड किया जा रहा है. दिल्‍ली-मंबई और दिल्‍ली-हावड़ा रूट को दिसंबर, 2021 तक तैयार होंगे. वंदे भारत एक्प्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है. देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है.

सूत्रों के अनुसार यह ट्रेन सुबह 6:00 बजे दिल्ली से रवाना होगी अंबाला व लुधियाना होते हुए दोपहर 12:38 बजे जम्मू पहुंचेगी. दोपहर 2:00 बजे यह ट्रेन कटरा पहुंच जाएगी. शाम 3:00 बजे यह ट्रेन कटरा से दिल्ली के लिए रवाना होगी.

 

Back to top button