तो इसलिए दुनिया के नक्शे में नहीं है ये 7 देश, वजह जानकर हो जाओगे हैरान…

हाल ही में यूएन द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक दुनिया में कुल 193 देश हैं जिसमें ताइवान और कोसोवो को शामिल नहीं किया गया है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता पाकर स्विटजरलैंड, मोंटेनेग्रो और दक्षिण सूडान सबसे नये देश बन गए हैं। लेकिन दुनिया के ऐसे 7 देश जो दुनिया के नक़्शे में नहीं है और इन देशों के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।
ये है वो देश जो दुनिया के नक़्शे में नहीं है:
ट्रांसनिस्ट्रीया: ट्रांसनिस्ट्रीया भले ही दुनिया के नक्शे से गायब है लेकिन इस देश की अपनी एक अलग सेना, करेंसी और झंडा भी है। साल 1990 में ये देश चिसिनाऊ से अलग हो गया था।
सोमालिलैंड: साल 1991 में सोमालिया में अचानक हिंसा भड़क गई थी और इसी दौरान सोमालिया के नार्थ-वेस्ट हिस्से ने खुद को आजाद घोषित कर दिया था। इस देश का झंडा, करेंसी भी अलग है।

तो इसलिए सिर्फ 14 साल की ही होती है उम्रकैद की सजा, जानें इसके पीछे का ये बड़ा सच…

इराकी कुर्दिस्तान: इराक के नजदीक स्थित इराकी कुर्दिस्तान साल 1970  से ही इराक के अंदर आजाद देश की हैसियत से मौजूद है। इस देश की अपनी अलग आर्मी, सरकार और बॉर्डर भी है।
वेस्टर्न सहारा: सहारन अरब डेमोक्रेटिक रिपब्लिक यानी वेस्टर्न सहारा दुनिया की नजरों से छुपा हुआ एक देश है। ये देश अफ्रीकन यूनियन का हिस्सा है। 5 लाख लोगों की आबादी वाला ये देश अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा है।
अब्खाजिया: अब्खाजिया देश पहले जोर्जिया का हिस्सा हुआ करता था लेकिन सोवियत यूनियन के गिरने के बाद इस देश ने अपनी आजादी की मांग की। जिसके बाद साल 1993 में इसे आजाद देश घोषित कर दिया गया।
सेबोर्गा: इटली में वैटिकन सिटी और सुन मरीनो के अलावा एक और छोटा सा देश मौजूद है जिसे सेबोर्गा कहा जाता है। सेबोर्गा एक छोटा सा पहाड़ी देश है जो न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जितना बड़ा है।
पुंतलैंड: सोमालिया से अलग होकर सोमालिलैंड बना फिर उसके बाद पुंतलैंड अलग हुआ। सोमालिलैंड ने जहां शांति बनाए रखी तो वहीं पुंतलैंड पर आईएसआईएस का कब्जा रहा।
Back to top button