विराट-राहुल की दमदार बल्लेबाजी टी-20 में हुई सबसे बड़ी जीत

वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार को तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने छह विकेट से जीत दर्ज की। कप्तान विराट कोहली की 94 रन की नाबाद पारी और केएल राहुल के तूफानी अर्धशतक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज कर ली।

वेस्टइंडीज के 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने चौथे ही ओवर में रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। हालांकि इसके बाद विराट और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए सौ रनों की अहम साझेदारी की और टीम को मजबूती दी। राहुल के आउट होने के बाद विराट ने मोर्चा संभाला और तेजी से रन बटोरते हुए 50 गेंदों में छह चौके और छह छक्के की मदद से 94 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को मैच में जीत दिला गए।
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने शुरू में ही रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। चौथे ही ओवर में भारत को तब पहला नुकसान हुआ जब रोहित पियरे की गेंद पर शॉट खेलना चाहते थे लेकिन हेटमायर को कैच दे बैठे। आउट होने से पहले रोहित ने दस गेंदों में आठ रन बनाए।

शुरुआती झटके के बाद राहुल और कप्तान विराट ने मिलकर बड़ी साझेदारी की और टीम को उबारा। राहुल ने इस दौरान 37 गेंदों में अपना सातवां अर्धशतक पूरा किया। दूसरे विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर सौ रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

हालांकि राहुल के 14वें ओवर में आउट होने के बाद पंत बल्लेबाजी करने उतरे और 9 गेंदों में 18 रन बनाए। वहीं दूसरे छोर से विराट कोहली ने तेजी से रन बटोरना शुरू किया और टीम को जीत दिलाकर ही रुके। विराट आखिरी तक टिके रहे और 50 गेंदों में छह चौके और छह छक्के की मदद से 94 रनों की नाबाद पारी खेली।

इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने हेटमायर के 56 रन और लुईस-पोलार्ड की तूफानी पारियों की मदद से भारत को जीत के लिए 208 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए।

वेस्टइंडीज की तरफ से जहां हेटमायर ने सबसे अधिक 56 रन बनाए वहीं भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए

पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने तेज शुरुआत की और वाशिंगटन सुंदर के पहले ही ओवर में 13 रन बटोरे। हालांकि दूसरे ओवर में गेंदबाजी करने आए तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने ओवर की दूसरी ही गेंद पर सिमंस को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाकर टीम को पहली सफलता दिला दी। लंबे समय बाद कैरेबियाई टीम में वापसी कर रहे सिमंस ने आउट होने से पहले चार गेंदों में दो रन बनाए।

सिमंस के आउट होने के बाद भी लुईस ने वेस्टइंडीज के रन रेट को रुकने नहीं दिया और ताबड़तोड़ बल्लेबाज करते हुए पांच ओवर में ही टीम के स्कोर को 60 रन के करीब पहुंचा दिया। हालांकि तेजी से अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे लुईस को छठे ओवर में सुंदर ने अपना शिकार बनाया। ओवर के चौथे ही गेंद पर सुंदर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया और टीम को दूसरी सफलता दिलाई। आउट होने से पहले लुईस ने चार छक्के और तीन चौके की मदद से 17 गेंदों में 40 रन ठोके।

सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद वेस्टइंडीज की तरफ से ब्रेंडन किंग और शिमरोन हेटमायर ने पारी को आगे बढ़ाया तेजी से टीम के स्कोर को 100 रन तक ले गए। हालांकि 11वें ओवर की पहले ही गेंद पर रविन्द्र जडेजा ने किंग को आउट कर कैरेबियाई टीम को झटका दिया। लेकिन इसके बाद कप्तान पोलार्ड और हेटमायर ने मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और चौथे विकेट के लिए तेजी से 71 रन जोड़ दिए। इस दौरान विकेटकीपर हेटमायर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 अर्धशतक पूरा किया।

तेजी से रन बटोर रहे दोनों खिलाड़ियों को युजवेंद्र चहल ने 18वें ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर पवेलियन भेजकर रनों की गति को कम करने की कोशिश की

प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल

वेस्टइंडीज: एविन लुईस, लेंडल सिमंस, ब्रैंडन किंग, शिमरोन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, खैरी पियरे, केसरिक विलियम्स, शेल्डन कॉटरेल, हेडन वाल्श जूनियर

Back to top button