विराट कोहली ने दिया बड़ा संकेत, अब कभी भी टीम इंडिया में नजर नहीं आएंगे धोनी

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी पिछले साल जुलाई के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने खुद अभी तक अपने संन्यास की खबरों को लेकर चुप्पी नहीं तोड़ी है। वहीं टीम के कप्तान विराट कोहली ने अब एक बड़ा इशारा कर दिया है कि धोनी के लिए टीम इंडिया के दरवाजे अब बिल्कुल बंद हो गए हैं।

विराट कोहली

दरअसल भारतीय टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेना है। सीरीज का पहला मुकाबला 14 जनवरी को खेला जाएगा। मगर उससे पहले ही विराट कोहली ने साफ तौर पर संकेत दे ‌दिए हैं कि वो शिखर धवन और केएल राहुल दोनों को प्लेइंग इलेवन में मौका देने के लिए खुद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

अब इसका तो यही मतलब हुआ कि धवन अपने साथी जोड़ीदार रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे, जबकि केएल राहुल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। यानी कोहली अब महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही मध्यक्रम और निचले क्रम की कड़ी बनने की तैयारी कर रहे हैं। साफ है कि धोनी की भरपाई करने का मन टीम मैनेजमेंट ने बना लिया है। और अब इस बात की उम्मीद बेहद कम है कि वे फिर कभी टीम इंडिया की जर्सी में खेलते नजर आएंगे।

विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे से पूर्व हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने कहा कि देखिए, अच्छी फॉर्म में चल रहा बल्लेबाज टीम के लिए हमेशा उपयोगी रहता है। आप हमेशा चाहते हैं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्‍ध रहें और फिर देखें कि टीम के लिए कौन सा संयोजन सही है। इस बात की संभावना भी है कि रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन तीनों खेल सकते हैं। ये देखना दिलचस्प होगा कि हम किस संयोजन के साथ मैदान पर उतरते हैं।

विराट कोहली से जब ये पूछा गया कि क्या वे अपना बल्लेबाजी क्रम नीचे करने के लिए तैयार हैं तो उन्होंने ऐसा करने में खुशी जताई। भारतीय कप्तान ने कहा कि हां, ये बड़ी जिम्मेदारी है। मुझे ऐसा करके बहुत खुशी होगी। मैं इस बात को लेकर अधिक चिंतित नहीं हूं कि मैं कहां खेलूंगा। मुझे अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर बिल्कुल भी असुरक्षा नहीं है।

विराट कोहली

कोहली ने साथ ही कहा कि टीम का कप्तान होने के नाते ये मेरी जिम्मेदारी है कि खिलाड़ियों का भावी दल भी तैयार रहे। हो सकता है कि कई लोग इस तरह से न सोचें, लेकिन एक कप्तान के तौर पर आपकी जिम्मेदारी सिर्फ मौजूदा टीम के प्रति ही नहीं होती है, बल्कि अगले दल के प्रति भी होती है।

Back to top button