भारत का ईडन गार्डंस में इंग्लैंड पर रहा दबदबा

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस पर तीसरा और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला जाएगा। इस ऐतिहासिक मैदान पर वन-डे में भारत का इंग्लैंड के खिलाफ दबदबा रहा है। सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी विराट कोहली की टीम इंडिया इस मैच को जीतकर इयोन मॉर्गन की इंग्लिश टीम के सफाए के इरादे से मैदान में उतरेगी।

कुत्ते के साथ संबंध बनाती पकड़ी गई ये फ़ेमस अभिनेत्रीअभी अभी: कांग्रेस सपा गठबंधन को लेकर सबसे बड़ा झटका, राहुल ने रख दी ये अजीब शर्त!

ईडन में वर्चस्व

भारत ने कोलकाता में 19 वन-डे मैच खेले, जिनमें से 11 में उसे जीत मिली जबकि 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बेनतीजा रहा। भारत और श्रीलंका के बीच 8 फरवरी 2007 को खेला गया वन-डे मैच वर्षा की भेंट चढ़ा था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच ईडन पर 20 अक्टूबर 2014 को मैच निर्धारित था, लेकिन इंडीज टीम द्वारा भारत दौरा बीच में ही रद्द करने की वजह से यह मैच नहीं हो पाया था।

कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ अपराजेय

इस ऐतिहासिक मैदान पर अभी तक भारत और इंग्लैंड के बीच दो वन-डे खेले गए और दोनों में भारत ने जीत दर्ज की है। इनके बीच पहला मैच 19 जनवरी 2002 को हुआ था जिसमें भारत 22 रनों से जीता था। इसके बाद इनके बीच यहां पर 25 अक्टूबर 2011 को मैच हुआ जिसे मेजबान टीम ने आसानी से 95 रनों से जीता था।

इंग्लैंड को पहली जीत की तलाश

इंग्लैंड टीम को इस मैदान पर वन-डे में अपनी पहली जीत की तलाश है। भारत के खिलाफ दो मैच हारने के अलावा इंग्लैंड को यहां ऑस्ट्रेलिया के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा था। 1987 रिलायंस विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रनों से हराकर खिताब हासिल किया था।

 

Back to top button