लॉकडाउन के बाद अब शटडाउन की आफत, कई-कई घन्‍टे हो रही बिजली कटौती

कानपुर। लॉकडाउन से रिहा हुए शहरवासियों को अभी थोडी राहत मिली ही थी कि बिजली के शटडाउन से पीडा मिलने लगी। इस भीषण और तपिश भरी गर्मी में बिजली के शटडाउन होने के कारण लोगों के पसीने छूट रहे हैं। नगर में बिजली की अघोषित कटौती और चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान हो रहे है। शहर के लगभग प्रत्येक क्षेत्र में रोजाना दो से चार घन्‍टों के बीच बिजली कटौती हो रही है इसके लिए कहीं न कही लोग केस्को को जिम्मेदार मान रहे है। केस्को की अघोषित बिजली कटौती को लेकर जब सब स्टेशन पर फोन करते हैं तो उनसे कर्मचारियों की तीखी झडप हो जाती है। बारिश के बाद कही फाल्ट और तकनीकी खराबी से बिजली जाती थी तो लोगों को ये भरोसा रहता था कि वह जल्द ही दुरुस्त करा दी जाएगी और आपूर्ति शुरु हो जाएगी। लॉकडाउन के दौरान बिजली आपूर्ति पूरी तरह से चुस्त दुरुस्त रही लेकिन बारिश शुरु होते ही फाल्टों की झडी लग गयी और कहीं तार भी टूट गए। इनको दुरस्तं करने में भी समय लग रहा है।
खपत के अनरूप कम मिलती है आपूर्ति
कानपुर नगर में केस्को  लगभग 427,158 से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली प्रदान करता है, जिसमें लगभग 350,000 घरेलू, 73 हजार वाणिज्यिक, आठ हजार अन्य जिनमें छोटे, मध्यम, बड़े और भारी बिजली कनेक्शन शामिल हैं। कानपुर नगर में =33 / 6.6 केवी के 61 विद्युत सबस्टेशन, 11 केवी के 333 फीडर और विभिन्न स्तरों के 3000 से अधिक वितरण ट्रांसफार्मर के आधार पर केस्को सभी उपभोक्ता ओं को बिजली आपूर्ति करने में मददगार है। इतने उपभोक्ताओं के लिए केस्को रोजाना 30 मेगावाट की आपूर्ति मांगता है और लगभग इतना ही खर्च भी हो जाता है। शटडाउन से पीडित शहरवासियों ने केस्को के अधिकारियों से गुहार लगायी है कि इस गर्मी में शटडाउन न करें जिससे लोगों को कम से कम पंखे की हवा तो मिल सके।
“केस्को शहरवासियों के लिए आपूर्ति पूरे 24 घन्टे करना चाहता है लेकिन ऊपर से आदेश मिलते ही मजबूरी में कटौती करना पडती है”
रजनीश कुमार, अधिशाषी अभियन्ता, आरपीएच

The post लॉकडाउन के बाद अब शटडाउन की आफत, कई-कई घन्‍टे हो रही बिजली कटौती appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button