लाल किले से पीएम मोदी का कल चौथा भाषण, अधूरे हैं पहले 3 भाषणों के ये 5 बड़े वादे

इंडिपेंडेंस डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथी बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करने जारहे हैं. इससे पहले तीन बार इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश के विकास के लिएइस मंच से कई कार्यक्रमों का ऐलान किया. बात चाहे सात दशक पुराने योजनाआयोग को बंद कर नीति आयोग गठित करने की होसांसदों द्वारा अपने चुनाव क्षेत्र मेंआदर्श ग्राम स्थापित करना हो या फिर देश के समुचित विकास के लिए टीमइंडिया बनाने कीपीएममोदी नेइस मंच से कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है

लाल किले से पीएम मोदी का कल चौथा भाषण, अधूरे हैं पहले 3 भाषणों के ये 5 बड़े वादे

अब जब पीएम मोदी लालकिले से अपना चौथा भाषण देने जा रहे हैंजानिए पहले तीन भाषणों में उनके कौन से वादेऔर कार्यक्रम हैं जो अब भी पूरे नहीं हो सके हैं.

1. अपने पहले भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना का ऐलान करते हुए कहा था किइस योजना के तहत देश में गरीब जनता का डेबिट कार्ड बनाया जाएगा और साथ हीप्रति परिवार को लाख रुपये का जीवनबीमा दिया जाएगा. इस योजना से एक गरीब परिवार इस जनधन खाते से जरूरत पड़ने पर पैसा निकाल सकता है. इस कार्यक्रम को बीते साल के दौरान आगे बढ़ाया गया है और बड़ी संख्या में जन धन खाते खोले गए हैं लेकिन इस योजना का फायदा उठाने के लिए गरीब परिवार अब भी इंतजार कर रहा है.

इसे भी पढ़ें:  इस एक्ट्रेस की लंबी बीमारी के चलते हुआ निधन

2. पीएम मोदी ने लालकिले से कहा था कि देश की 65 फीसदी जन संख्या 35 वर्ष आयु सेकम की है. इस ताकत से सर्वाधिक फायदा उठाने के लिए केन्द्र सरकार स्किल इंडिया कार्यक्रम केजरिए एक बड़ी स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करने की योजना पर लगी है. इसके साथ ही पीएम ने इस बातपर भी जोर दिया कि इन कार्यक्रमों के जरिए दुनिया भर को वर्कफोर्स देने केलिए देश के युवा को तैयार किया जाना है. लेकिन बीते तीन साल के दौरान इन कार्यक्रमों पर किसी सार्थक पहल का इंतजार है.

3. केंद्र सरकार ने अपनीस्टैंड अप इंडिया योजना के तहत देश में छोटे कारोबारी और उद्यमिता को बढ़ावा देने काखाका तैयार किया. इस योजना का खुलासा भी प्रधानमंत्री ने लाल किले कीप्राचीर से किया. ये योजना छोटे कारोबारी और अंत्रप्रन्योरशिप को बढ़ावा देकर इतना सक्षम बनाने की है कि वह देश में युवा के लिए बड़ी संख्या मेंरोजगार पैदा कर सकें. इस कार्यक्रम में भी अभी किसी सार्थक नतीजे का इंतजारहै.

इसे भी पढ़ें:  मदरसे पर लहराया गया तिरंगा बच्चों ने गया राष्ट्रगान, कहा-राष्ट्रधर्म सबसे बड़ा धर्म

4. देश में कारोबार कोबढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने अभीतक की अपनी सबसे बड़ी स्कीम मेक इन इंडिया का जिक्र लालकिले से किया. इस स्कीम के तहत देश को पूरी दुनिया के लिए मैन्यूफैक्चरिंगहब बनाना है. इसके चलते केन्द्र सरकार की कोशिश मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में दुनियाभर की कंपनियों से इस शर्त पर करार करने की है जिससे उक्तकंपनी भारत में उत्पाद की मैन्यूफैक्चरिंग करने के लिए तैयार रहे. इस कार्यक्रम से जहां देश के मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को मजबूत करनाहै वहीं ब्रांड इंडिया का भी दुनियाभर में विस्तार करना है. इस स्कीमको भी अभी एक बड़ी सफलता का इंतजार है.

5. केन्द्र सरकार कीकमान संभालने के बाद लाल किले की प्राचीर से अपने पहले भाषण में पीएम मोदी ने देश के सभी सांसदों से एक गांव गोद लेने की अपील की थी. एक साल के अंदर सभी सांसदोंको इस चुने हुए गांव को विकास का मॉडल बनाते हुए आदर्श ग्राम में बदलनाथा. मौजूदा समय में यह स्कीम अपने दूसरे और तीसरे चरण में है जहां सांसदोंको दूसरे और तीसरे गांव का चयन कर उसे भी आदर्श ग्राम की तर्ज पर विकसितकरना था. लेकिन इस स्कीम में अभीतक किसी एक ग्राम को आदर्श ग्राम के तौर परसामने पेश नहीं किया गया है.

Back to top button