रोज अलसी के बीज खाने से कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अलसी के ये छोटे-छोटे बीजों के बड़े-बड़े फायदे हैं। अलसी के बीज का रोज सेवन करने से आपका पाचन का ठीक रहता है, त्वचा में निखार आता है, कोलेस्ट्राल कम होता है, सुगर कंट्रोल रहता है और शरीर में हार्मोन का संतुलन बना रहता है जिससे वजन नियंत्रित रहता है। अलसी में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता हैं जो दिल और दिमाग को दुरुस्त रखते हैं।

3 चम्मच अलसी में पाये जाने वाले पोषक तत्व
ओमेगा-3  6,338mg
फाइबर 8mg
प्रोटीन 6mg
विटामिन B1 31% आरडीए
मैंगनीज 30% आरडीए
मैग्नीशियम 30% आरडीए
फास्फोरस 19% आरडीए
सेलेनियम 10% आरडीए
इसके अलावा अलसी में विटामिन B6, आयरन, पोटेशियम, कॉपर और जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

डायबिटीज

अलसी में लिगनेन भरपूर मात्रा में होता है। ये सेल्यूलोज का एक रूप है जो खून में सुगर को कंट्रोल करता है। रोज 25 ग्राम अलसी के बीज का सेवन करने से जीवन में कभी आपको डायबिटीज नहीं होगी। इसके अलावा अगर आप पहले से डायबिटीज के मरीज हैं तो इसके नियमित सेवन से आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं।

कैंसर

अलसी में पाए जाने वाले तत्व कैंसररोधी हार्मोन्स को प्रभावी बनाते हैं। अलसी के नियमित सेवन से स्तन कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को भी टाला जा सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक अलसी में पाया जाने वाला लिगनेन एंडोमेट्रियल और गर्भाशय के कैंसर को भी रोकने में मददगार है। 

दिल होगा मजबूत

अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 जलन और बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करता है। इस वजह से हृदय गति सामान्य रहती है और इससे जुड़ी बीमारियां नहीं होतीं।

फेयर स्किन और स्वस्थ्य बाल

अगर आप चमकदार त्वचा, लम्बे घने काले बाल चाहते हैं तो आपको रोज दो चम्मच अलसी के बीज खाना चाहिए। अलसी में विटामिन बी होता है जो त्वचा को मॉस्चराइज रखता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई बालों को स्वस्थ्य रखता है। आप अलसी के तेल का इस्तेमाल मास्चराइजर और हेयर आयल के रुप में भी कर सकते हैं। 

पाचन

अलसी हमारी पाचन शक्ति बढ़ाती है और हमारे शरीर को ऊर्जा देने में सहायता करती है। अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण कोलोन का स्वास्थ्य ठीक रहता है और आंतों की गतिविधि में सुधार होता है। रोज एक चम्मच अलसी के बीजों को चबाने से पेट संबंधी समस्याओं और पैप्टिक अल्सर से छुटकारा मिल सकता है।

वजन घटाना

अलसी प्रोटीन, गुड फैट और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। इसे खाने से देर तक पेट भरे रहने का एहसास होता रहता है और भूख कम लगती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

स्त्री रोगों में लाभकारी
खाने और नाश्ते के समय अलसी के तेल के दो चम्मच सेवन करने से महिलाओं में माहवारी की अनियमितता और अन्य स्त्री रोगों को समाप्त करने में मदद मिलती है।

जोड़ों का दर्द

अलसी के बीज या तेल के रोज सेवन से गठिया रोग, जोड़ों के दर्द से निजात मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इससे अस्थि मज्जा बढ़ता है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करने में मदद मिलती है।

Back to top button