रोजाना 10 मिनट तक ऐसे करें फेशियल योगा, चेहरे से जुड़ी सारी परेशानियां कुछ ही दिनों में हो जाएंगी दूर

आप अपने पूरे दिन में से अपने चेहरे से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए 10 मिनट तो निकाल ही सकती हैं। इस 10 मिनट में आपको फेशियल योगा करनी होगी जिसे करना बेहद ही आसान है। आपने कभी ध्यान से बॉलीवुड एक्ट्रेसेस का चेहरा देखा है। शिल्पा शेट्टी हो या फिर करीना कपूर खान किसी की भी उम्र का अंदाजा उनके चेहरे से नहीं लग पाता है। योग करना हर तरह से अच्छा होता है, चाहे वो सेहत के लिए हो या फिर खूबसूरती के लिए। यदि आप नियमित रूप से योग करती हैं खासकर फेशियल योग तो चेहरे की त्वचा यंग और हेल्दी बनी रहती है। साथ ही आपको चेहरे से जुड़ी समस्याओं मुंहासे, काले घेरे और समय से पहले झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। आपकी चेहरे पर भी कसाव बना रहता है। फेशियल योगा के बारे में इतने सब फायदें जानने के बाद आपको इस को हर रोज 10 मिनट देना फायदेमंद लगेगा। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि फेशियल योगा कैसे की जाती है।

गालों की चर्बी करें कम 

आप फेशियल योगा से अपने गालों की चर्बी को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों से अपने गालों की ऊपर की तरफ मसाज करनी होगी। ऐसा हर रोज 5 मिनट तक करने से धीरे-धीरे आपके चेहरे पर कसाव आने लगेगा और आपके गालों को चर्बी से छुटकारा मिलेगा। आसान है ना केवल 5 मिनट देने से आपके चेहरे पर ग्लो और कसाव आ जाएगा। 

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की तरह करें खुलकर स्माइल

Fathers Day 2019 : पिता दिवस WhatsApp स्टेटस पर लगाएं ये टॉप 5 फादर्स डे कोट्स

आप किसी भी बॉलीवुड एक्ट्रेस को देख लीजिए वो अक्सर आपको खुलकर स्माइल करते हुए नजर आएंगी। वैसे भी कहते है ना कि स्माइल करने में क्या जाता है। खूब जोर-जोर से हंसे, खुलकर हंसने से शरीर की सभी मांसपेशियों की कसरत होती है। खुलकर हंसने से फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन जाती है जिससे रक्त शुद्ध होता है और ऐसा होने से चेहरे पर ग्लो नजर आने लगता है। आप हर रोज सुबह 5 मिनट या फिर पूरे दिन में जब भी आपको टाइम मिले आप खुलकर हंस सकती हैं। 

फाइन लाइंस से छुटकारा 

गाल और आंखों के आसपास कुछ लकीरें आ जाती हैं जिसे फाइन लाइंस कहते हैं। फाइन लाइंस आपके चेहरे की खूबसूरती  को कम करती हैं लेकिन आप फेशियल योगा से इससे छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गहरी सांस लेनी होगी और फिर मुंह में ढेर सारी हवा भर लीजिए। कुछ मिनट तक के लिए इसी मुद्रा में रहें। आपको अपना चेहरा बिल्कुल गुब्बारा जैसा फूला हुआ नजर आएगा। ऐसा करने से चेहरे की स्किन पर कसाव आता है और साथ ही धीरे-धीरे चेहरे पर से फाइन लाइंस दूर होने लगती है। 

Back to top button