रेल मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि गरीब रथ ट्रेन नहीं होगी बंद…

कम पैसे में एसी ट्रेन में सफर करने का सपना साकार करने वाली गरीब रथ ट्रेन बंद नहीं होने वाली है। रेल मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। मंत्रालय ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर आकउंट पर दी है। इससे पहले यह खबर सामने आई थी कि केंद्र सरकार देश में गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों को बंद करके इसे मेल एक्सप्रेस में बदलने योजना बना रही है।

मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा कि वर्तमान में रेलवे द्वारा 26 जोड़ी गरीब रथ ट्रेनें चलाई जाती हैं। गरीब रथ में 12 कोच हैं, सभी वातानुकूलित हैं। कम कीमत में एसी सुविधा प्रदान करने की वजह से ये ट्रेन काफी लोकप्रिय है।

मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर रेलवे में कोच की कमी के कारण काठगोदाम-जम्मू (12207/08) और काठगोदाम-कानपुर(12209/10) मार्ग पर गरीब रथ अस्थाई तौर पर एक्सप्रेस ट्रेन के तौर पर चलाईं जा रही हैं। ये ट्रेन 4 अगस्त 2019 से गरीब रथ एक्सप्रेस के तौर पर फिर से प्रभावी होगी। गरीब रथ ट्रेन को बंद करने की कोई योजना नहीं है।

गौरतलब है कि पूर्व रेल मंत्री लालू यादव ने 2006 में मध्यम और निम्न-आय वर्ग के मुसाफिरों के लिए एसी थ्री-टीयर गरीब रथ ट्रेनों की शुरुआत की थी। इन ट्रेनों को चलाने का उद्देश्य एसी ट्रेन यात्रा को मध्य और निम्न-आय के लिए सस्ती और किफायती बनाना था। पहले ‘गरीब रथ’ को बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर तक चलाया गया था।

गरीब रथ ट्रेन को मेल एक्सप्रेस में बदला जाता तो ये होता असर
अगर गरीब रथ ट्रेन को मेल एक्सप्रेस में बदला गया होता तो दिल्ली-बांद्रा गरीब रथ एसी ट्रेन का टिकट महंगा हो जाता। गरीब रथ में इसकी कीमत 1,050 रुपये थी, लेकिन अब एक्सप्रेस टिकट की कीमत 1,500 रुपये से 1,600 रुपये तक हो जाती। गरीब रथ का किराया अन्य ट्रेनों में एसी कोच के लिए दो तिहाई से कम है, प्रत्येक सीट या बर्थ के बीच की दूरी कम है, सीटें और बर्थ संकरे हैं और प्रत्येक कोच में वातानुकूलित सीटों की तुलना में अधिक सीटें और बर्थ हैं।

वर्तमान में, पटना जंक्शन के गरीब रथ का किराया लगभग 900 रुपये है, जबकि मेल एक्सप्रेस ट्रेन का एसी -3 श्रेणी का किराया लगभग 1,300 रुपये है। इसका मतलब है कि अगर गरीब रथ ट्रेन एक्सप्रेस ट्रेन में बदल जाती तो  एसी 3 में यात्रा करने वाले यात्रियों को लगभग 400 रुपये अधिक भुगतान करना पड़ता। इसके अलावा एसी 3 श्रेणी की सीटों की संख्या कम हो जाती, क्योंकि गरीब रथ की सभी बोगियां एसी -3 हैं, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में, एसी, स्लीपर और जनरल कोच हैं।

Back to top button