रेलवे करने जा रहे कुछ बड़े बदलाव

एक जुलाई से लगातार रेलवे के नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये सभी नियम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बदले जा रहे हैं। रेलवे की घोषणा के अनुसार इन नियमों का पालन हुआ तो रेल यात्रा का ट्रेंड की बदल जाएगा। वेटिंग की टिकट होने पर भी टेंशन नहीं होगी। वेटिंग को कंफर्म टिकट में बदलना रेलवे की जिम्मेदारी होगी। जाने क्या क्या होंगे बदलाव। 
तत्काल बुकिंग
तत्काल बुकिंग

तत्काल बुकिंग के समय में होगा परिवर्तन

तत्काल बुकिंग के समय में परिवर्तन किया जाएगा। जिसके तहत एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह दस बजे से 11 बजे तक। जबकि स्लीपर क्लास के टिकट 11 से 12 बजे तक बुक होंगे।

तत्काल पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड 

तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर एक जुलाई से 50 फीसदी रिफंड मिलेगा। अभी तक तत्काल टिकट रिफंड कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है।

स्थानीय भाषाओं में मिलेंगे टिकट

टिकट अभी तक अंग्रेजी और हिंदी में ही प्रिंट होते हैं। लेकिन अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा स्थानीय भाषाओं जैसे बांग्ला, तेलगु, मलयालम, कन्नड़ आदि भाषाओं में भी मिलेंगे।

राजधानी में बढ़ेंगे कोच 

राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी, ताकि लोगों को अधिक संख्या में कंफर्म टिकट मिल सके। इसके साथ ही इन ट्रेनें में पेपर टिकट बंद करके, मोबाइल टिकट मान्य कर दी जाएगी।
 
सुविधा ट्रेनों में मिलेंगी कंफर्म टिकट 

एक जुलाई से सुविधा ट्रेनों को नियमित रूप से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट ही मिलेगा। हालांकि इसके लिए किराया अधिक चुकाना होगा। सुविधा ट्रेनों में एडवांस टिकट अधिकतम तीस दिन पहले और न्यूनतम दस पहले तक बुक कराई जा सकेगी। इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर केवल 50 फीसदी ही रिफंड मिलेगा। जबकि प्रीमियम ट्रेनों को एक जुलाई से बंद कर दिया जाएगा। 

स्टेशनों पर मिलेगी विश्व स्तरीय सुविधाएं 
देश भर कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर पहले चरण में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिसमें स्टेशनों पर वाई फाई, वीआईपी लाउंज आदि बनाए गए हैं। लेकिन इनका प्रयोग करने के लिए 100 रुपये प्रति घंटे का भुगतान करना होगा।

 
 
Back to top button