राष्ट्रपति चुनाव के लिए पर्चा भरने से पहले गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंची…

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार आज अपना नामांकन दाखिल करेंगी. मीरा कुमार का मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से हैं. मीरा कुमार सुबह 11 बजे संसद भवन में अपना नामांकन दाखिल करेंगी.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए पर्चा भरने से पहले गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंची...

  • नामांकन से पहले मीरा कुमार महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘राजघाट’  पहुंची हैं. इसके बाद मीरा कुमार अपने पिता बाबू जगजीवन राम की समाधि स्थल ‘समता स्थल’ जाएंगी और उन्हें श्रद्धांजलि देंगी.

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • 1985 में पहली बार सांसद बनीं तो बिजनौर सीट पर मायावती और रामविलास पासवान को हराकर सीट जीती थीं.
  • तीन राज्यों से चुनाव जीत चुकी हैं, यूपी के बिजनौर, दिल्ली की करोलबाग सीट और बिहार की सासाराम सीट से सांसद रही हैं.
  • लोकसभा की पहली महिला स्पीकर रही हैं. बतौर स्पीकर ‘बैठ जाइए, बैठ जाइए’ कहने की वजह से ज्यादा चर्चा में रही हैं.
  • राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 16 दलों का समर्थन हासिल है. मीरा कुमार के समर्थन में 3 लाख 77 हजार 578 वोट हैं.
  • अभी कुल वोटों का मूल्य 10 लाख 96 हजार 71 है. मीरा कुमार के समर्थन में करीब 34.4 फीसदी वोट,  मीरा कुमार को चुनाव जीतने के लिए 5 लाख 48 हजार 36 वोट चाहिए.
  • इस चुनाव में विशेष तरह के पेन का होगा इस्तेमाल.
  • मीरा कुमार की जीतने की उम्मीद बेहद कम, रामनाथ कोविंद की जीत लगभग तय है

मीरा के साथ कौन-कौन सी पार्टी

कांग्रेस, आरजेडी, एसपी, बीएसपी, डीएमके, नेशनल कॉन्फ्रेंस,  आरएलडी, जेडीएस, जेएमएम, टीएमसी, लेफ्ट, एनसीपी, केरल कांग्रेस, आईयूएमएल, एआईयूडीए

नामांकन के दौरान विपक्ष के सभी बड़े नेता रहेंगे मौजूद

नामांकन के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन समेत विपक्षी पार्टियों के बड़े नेता मौजूद रहेंगे. नामांकन के दौरान कांग्रेस के सभी सांसद मौजूद रहेंगे.

Opposition meet to announce presidential nominee

सूत्रों के मुताबिक मीरा कुमार चार सेटों में नामांकन पत्र जमा करेंगी जिन्हें कई विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा प्रस्तावित और अनुमोदित किया जाएगा. अन्य दलों डीएमके, सपा, बसपा, आरेजएस और जेएमएम के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. राहुल गांधी, ममता बनर्जी और शरद पवार मौजूद नहीं रहेंगे.

लालू यादव के बारे में साफ नहीं है कि वह नामांकन के दौरान मौजूद रहेंगे या नहीं. बताया जा रहा है कि तबियत खराब होने के चलते उनके आने की संभावना कम है. आरजेडी की तरफ से आलोक मेहत और विजय प्रकाश मौजूद रह सकते है. लालू के नामांकन के दौरान मौजूद रहने को लेकर सुबह स्थिति साफ होगी.

कब होगा चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी दिन आज है. राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना निर्धारित है. 20 जुलाई को नतीजे का एलान होगा और 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ होगा. मंगलवार तक एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सहित 64 नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं.

कौन हैं मीरा कुमार ?

72 साल की मीरा कुमार बिहार के सासाराम की रहने वालीं हैं. मीरा कुमार बड़े दलित नेता और देश के भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं. राजनीति में कदम रखने से पहले वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं. साल 1970 में उनका चयन भारतीय विदेश सेवा के लिए हुआ. इसके बाद उन्होंने कई देशों में अपनी सेवाएं दी.

मीरा कुमार 2009 से 2014 के बीच वह लोकसभा की स्पीकर रहीं है. वह लोकसभा की पहली महिला स्पीकर के रूप में 3 जून 2009 को निर्विरोध चुनी गयी. मीरा कुमार पेशे से वकील भी रही हैं. मनमोहन सिंह की सरकार में यूपीए 1 के दौरान में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रह चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: मेगा शो में भंग डालेगा विपक्ष, क्या मनमोहन बनेंगे संकटमोचक..?

8वीं लोकसभा में उत्तर प्रदेश के बिजनौर से पहली बार जीत हासिल करने वाली मीरा कुमार लगातार पांच बार सांसद रहीं हैं. मीरा कुमार ने अपने पहले ही चुनाव में दिग्गज दलित नेता रामविलास पासवान और बीएसपी प्रमुख मायावती को हराया था. साल 2014 के चुनाव में उन्हें मोदी लहर का सामना करना पड़ा. मीरा कुमार बिहार की सासाराम सीट से भाजपा के छेदी पासवान के सामने हार का सामना करना पड़ा. वे तीन बार दिल्ली की करोलबाग सीट से भी सांसद रह चुकी हैं.

Back to top button