रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें बस एक चीज, फिर सुबह देखें चमत्कार

आज के समय में भला कौन नहीं चाहता है कि वो सुंदर दिखे लेकिन वहीं आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपना ख्‍याल रखने का समय किसी को नहीं मिल पाता है और यही कारण है कि व्‍यक्ति की त्‍वचा जल्‍द ही डल हो जाती है। वहीं ये बात भी सच है कि आज के जमाने में टैलेंट के साथ साथ खुबसूरती भी उतना ही मायने रखता है जिससे हर कोई एक-दूसरे को कॉम्पिटिशन देता है। फिर चाहे ड्रेस को लेकर हो या फिर स्किन को लेकर।

आज के समय में हर कोई गोरा दिखना पसंद करता है इसके लिए वो कई तरह के कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का भी प्रयोग करता है जिससे कि उसे मनचाहा गोरापन मिल जाए। ऐसी सोच आमतौर पर महिलाओं की रहती है, पर पुरुष भी गोरी त्वचा चाहने में पीछे नहीं हैं। दो चीज़ों से किसी की भी सुंदरता का मानदंड स्थापित होता है-एक तो काले और लम्बे बाल और दूसरा निखरी एवं गोरी त्वचा। गोरेपन के प्रति लोगों का लगाव पुरातन काल से है। आज की इस दुनिया में भीड़ में अलग खड़े होने में आपकी सुंदरता काफी सहयोग करती है।
यही कारण है कि बाजार में कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का लोग इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको बता दें कि इससे लाभ मिलने के साथ-साथ अधिक साइड इफेक्ट होते है। कई कमर्शियल क्रीम उपयोग करने में बेअसर और हानिकारक होती हैं इसलिए प्राकृतिक चिकित्सा की ओर रुख़ अपनाना एक बेहतरीन विकल्प है। नीम्बू के रस जैसी एक सामान्य घरेलू सामग्री भी विशेषरूप से स्किन टोन को हल्का करने का काम करती है। धूप से दूर रहने से और प्राकृतिक फेसियल मास्क के प्रयोग के द्वारा आपकी स्किन काली होने से बचेगी। बाजार में मिलने वाले स्‍किन केयल प्रोडक्‍ट संवेदनशील त्‍वचा के लिये बडे़ ही हानिकारक माने जाते हैं। बेहतर है कि आप घर में रखी प्राकृतिक चीज़ों का ही प्रयोग करें क्‍योंकि इनसे किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं होती।

अगर आप वास्तव में चाहते है कि आपको मनचाहा निखार मिलें तो इसके लिए आप यह घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से निखार पा सकते है जानिए कैसे। आज हम आपको एक घरेलू उपाय बताने वाले हैं जो बेहद ही असरदार है और इससे आपके चेहरे के डार्क स्पॉट, एक्ने के साथ-साथ स्किन संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाएगा। इतना ही नहीं इसका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर आ जाएगा। जानिए इस जैल का इस्तेमाल कैसे करना है।

शरीर के हर अंग के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

सबसे पहले तो इसे बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्‍यकता होगी जैसे कि आधा चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच एलोवेरा जैल।

आइए जानें कैसे करें इसका इस्‍तेमाल, सबसे पहले तो आप एक साफ बाउल लें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जैल और नारियल तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर कम से कम 3 मिनट धीमे हाथों से मसाज करें।
15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस जैल का इस्तेमाल बेड में जाने से पहले करें। सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं।

Back to top button