राजस्‍थान में पाकिस्‍तान से हुआ नए तरीके का हमला, पूरे इलाके में मचा हड़कंप

बीकानेर। राजस्थान से लगती हुई भारत- पाकिस्तान सीमा पर अब सीमा सुरक्षा बल के साथ-साथ किसान भी नई मुसीबत से लड़ने के मुस्तैद हो चुके हैं। सरहदी इलाकों में इस समय एक ऐसी घुसपैठ हुई है जिससे ने सेना के जवान रोक सकते हैं न ही किसान। हालात ये हैं कि राजस्थान के बीकानेर जिले के भारत- पाकिस्तान सीमा के सरहदी इलाकों में हड़कंप मच गया है। ये आसमानी आफत सबसे ज्यादा नुकसान हमारे खेतों को पहुंचा रहे हैं।

पाकिस्तान

बीकानेर में हुआ है पाकिस्तान से आई टिड्डी दल का हमला। इस अलग तरह की घुसपैठ को रोकने का कोई इंतजाम नहीं है। भारतीय इलाके में पहुंची लाखों टिड्डियों से अपनी फसलों को बचाने के लिए किसान दिन रात एक किए हुए हैं।

पाकिस्तान

किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ इन टिड्डियों को मारने के लिए स्प्रे का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं कुछ किसान परिवार थाली व खाली पीपे बजाते हुए खेतों में दौड़ रहे हैं ताकि ये पाकिस्तानी टिड्डियाँ उनकी फसलों को चट ना करें। लेकिन लाखों की संख्या में घुसपैठ करने वाली इन टिड्डियों ने सरसों, चना, इसबगोल की फसलों को नुकसान पहुंचा दिया है।

बीकानेर जिले के बीएसएफ की सांचु पोस्ट, रचनी, नीचे वाली पोस्ट, मारूति पोस्ट की तरफ से घुसपैठ कर टिड्डी दलों ने माइनर, भूरासर माइनर, गजेवाला माइनर के सैकड़ों बीघा खेतों पर लगी फसलों को नष्ट कर दिया है।

अब ये खाजूवाला उपखंड की तरफ तेजी से बढ़ रही हैं। बीकानेर के बाद टिड्डियों का दल अब श्रीगंगानगर के रावला इलाके की तरफ हो गया है। किसानों के साथ-साथ घर की महिलाएं व बच्चे भी इनसे बचने के लिए कड़कड़ती ठंड में खेतों में दौड़ लगा रहे हैं।

Also Read : फांसी का दिन नजदीक आते ही निर्भया के दरिंदे अब जेल में करने लगे है ऐसी हरकत, जेल प्रशासन भी..

अब प्रशासन ने भी कमान संभाल ली है। बीकानेर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने दो सीनियर आरएएस अधिकारियों को खाजूवाला व बज्जू उपखंड के लिए नोडल अधिकारी तैनात करते हुए टिडडी नाशक रसायन दिया है। वहीं, कलेक्टर खुद भी बॉर्डर इलाके में डेरा डाल चुके है।

कलेक्टर कुमार पाल गौतम किसानों को साथ लेकर टिडडी प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे है ताकि किसानों की गिरदावरी अनुरूप मुवावजा मिल सके। कलेक्टर के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों ने भी किसानों की सुध लेने शुरू किया है परन्तु दौरे करने से टिड्डियों की समस्या का समाधान नही हो रहा है।

पाकिस्तान

कलेक्टर कुमारपाल गौतम के अनुसार प्रति किसान 13 हजार रुपए मुवावजा दिया जाएगा तो वहीं किसानों का कहना है कि उनकी फसलों का बीजान तो कई एकड़ में है और मुवावजा सिर्फ एक एकड़ का ही मिलेगा।

खाजूवाला के पूर्व विधायक डॉ विश्वनाथ के अनुसार राज्य सरकार को तुरंत किसानों की गिरदावरी करवा उन्हें केंद्र सरकार द्वारा आवंटित मुआवजा दिया जाना चाहिए। वहीं, खाजूवाला के मौजूदा विधायक गोविंद राम मेघवाल के अनुसार राज्य सरकार किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। लेकिन भाजपा को चाहिए कि वह केंद्र से भी किसानों को अधिक मुआवजा राशि आवंटित करवाए।

Back to top button